scriptभीड़ बढऩे से हो रही थी अव्यवस्था, मेडिकल कॉलेज में फीवर क्लीनिक बंद, अब पॉलिटेक्निक में होगी जांच | Fever clinic closed in medical college | Patrika News
शाहडोल

भीड़ बढऩे से हो रही थी अव्यवस्था, मेडिकल कॉलेज में फीवर क्लीनिक बंद, अब पॉलिटेक्निक में होगी जांच

मेडिकल कॉलेज में अब नहीं लिए जाएंगे कोरोना सैंपल, बाहर से आने वाले सैंपलों की होगी जांच

शाहडोलMay 07, 2021 / 12:43 pm

amaresh singh

Fever clinic closed in medical college

भीड़ बढऩे से हो रही थी अव्यवस्था, मेडिकल कॉलेज में फीवर क्लीनिक बंद, अब पॉलिटेक्निक में होगी जांच

शहडोल. मेडिकल कॉलेज में संचालित फीवर क्लीनिक को प्रबंधन द्वारा बंद कर दिया गया है। अब यहां कोरोना जांच के लिए सेम्पल नहीं लिए जाएंगे। जिले में संचालित फीवर क्लीनिक व घर-घर सर्वे के दौरान कलेक्टर किए गए सेम्पलों की सिर्फ जांच की जाएगी। उल्लेखनीय है कि मेडिकल कॉलेज स्थित फीवर क्लीनिक में लगातार भीड़ बढ़ रही थी। जिसके चलते अव्यवस्था की स्थिति निर्मित हो रही थी। जिसे देखते हुए कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को फीवर क्लीनिक बंद करने के निर्देश दिए थे। जिसे गंभीरता से लेते हुए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने फीवर क्लीनिक के संचालन पर रोक लगा दी है। अब यहां सिर्फ बाहर से आने वाले सेम्पलों की जांच की जाएगी।


मेडिकल कॉलेज में अब बाहर से आने वाले सेम्पलों की ही जांच होगी। इसके पहले फीवर क्लीनिक में भी सेम्पल लिए जा रहे थे। जिसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। जिले के साथ ही उमरिया अनूपपुर में संचालित फीवर क्लीनिक व घर-घर सर्वे के दौरान लिए जा रहे सेंपलों की यहां स्थित आरटीपीसीआर मशीन के माध्यम से जांच की जाएगी। यहां प्रतिदिन 700-800 सेम्पलों की जांच हो रही है। लगातार दबाव बढ़ रहा था। सेम्पलों की संख्या बढऩे के कारण दबाव बढ़ गया था और प्रतिदिन 1100-1200 सेम्पलों की जांच करनी पड़ रही थी। हालांकि अब क्षमता के अनुसार ही जांच की जा रही है।


बिगड़ रही थी व्यवस्था, बढ़ रहा था खतरा
मेडिकल कॉलेज स्थित फीवर क्लीनिक में अनावश्यक भीड़ बढ़ रही थी। जिसके चलते संक्रमण का खतरा और भी बढ़ रहा था। मेडिकल कॉलेज में इलाजरत मरीजों के साथ आने वाले अटेंडर भी बड़ी तादाद में फीवर क्लीनिक पहुंचकर सैम्पलिंग कराने भीड़ जुटाने लगे थे। जिससे फीवर क्लीनिक की व्यवस्था बिगड़ रही थी साथ ही गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा था। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर प्रबंधन द्वारा यह निर्णय लिया गया है।


फीवर क्लीनिक में सेम्पलिंग के लिए लगातार भीड़ बढ़ रही थी। जिसके चलते स्थितियां बिगड़ रही थी। जिसे देखते हुए फीवर क्लीनिक का संचालन बंद कर दिया गया है। अन्य फीवर क्लीनिकों व घर-घर सर्वे के दौरान कलेक्टर किए सेम्पलों की आरटीपीसीआर मशीन से जांच की जा रही है।
डॉ. मिलिन्द शिरालकर, डीन मेडिकल कॉलेज, शहडोल।

Home / Shahdol / भीड़ बढऩे से हो रही थी अव्यवस्था, मेडिकल कॉलेज में फीवर क्लीनिक बंद, अब पॉलिटेक्निक में होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो