scriptनॉनवेज खाने के शौक में बन गया अपराधी, राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते पकड़ाया | Become criminal due to non veg eating hobby caught hunting national bird peacock | Patrika News
शिवपुरी

नॉनवेज खाने के शौक में बन गया अपराधी, राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते पकड़ाया

संगेस्वर गांव का एक ग्रामीण राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते पकड़ाया है। शिकारी को गांव के ही ग्रामीणों ने पकड़कर वन विभाग को सौंप दिया।

शिवपुरीFeb 12, 2024 / 09:27 pm

Faiz

news

नॉनवेज खाने के शौक में बन गया अपराधी, राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते पकड़ाया

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के अंतर्गत आने वाले कोलारस वन परिक्षेत्र के संगेस्वर गांव में एक ग्रामीण को नॉनवेज खाने की लत अपराधी बना दिया है। दरअसल, ग्रामीण ने खाने के लिए राष्ट्रीय पक्षी मोर का ही शिकार कर लिया। शिकारी युवक को गांव के ही कुछ लोगों ने शिकार करते पकड़कर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम को सौंप दिया। फिलहाल, वन विभाग की पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरु कर दी है।


बता दें कि, जिले के अंतर्गत आने वाले संगेस्वर गांव का एक ग्रामीण राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते पकड़ाया है। शिकारी युवक को जैसे ही ग्रामीणों ने देखा उन्होंने तुरंत ही पीछे दौड़कर आरोपी को पकड़ा और फारेस्ट पुलिस के हवाले कर दिया है।

 

यह भी पढ़ें- भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी, IMD ने जारी किया Double Alert


गुलेल से किया मोर का शिकार

मामले की जानकारी देते हुए एसडीओ फारेस्ट एम.के सिंह ने बताया कि रविवार की दोपहर संगेस्वर गांव के लोगों ने फारेस्ट पुलिस को सूचना दी कि गांव में पचावली निवासी गोविंदा वाल्मिकी नाम के एक ग्रामीण ने राजस्व के जंगल में विचरण कर रहे एक मोर को गुलेल मारकर उसका शिकार किया है। बता दें कि गांव के लोगों ने गोविंदा को मोर का शिकार करते पकड़ लिया। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने शिकारी गोविंदा वाल्मिकी से मृत मोर जब्त करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

 

यह भी पढ़ें- प्राचीन मंदिर में चोरी करने घुसे, दान पेटियां भी चुरा ले गए चोर, पकड़े गए तो बोले- इसलिए करते थे वारदातें


मोर का पोस्टमार्टम के लिए पहुंचाया

फारेस्ट विभाग द्वारा मोर का पोस्टमार्टम कराकर अंतिम संस्कार कर दिया गया है। आरोपी गोविंदा के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। आरोपी को न्यायालय में पेश किया जाएगा। पुलिस पूछताछ में गोविंदा ने स्वीकार किया है कि उसने मोर का शिकार खाने के लिए किया था।

Hindi News/ Shivpuri / नॉनवेज खाने के शौक में बन गया अपराधी, राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते पकड़ाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो