scriptHeavy rain and hailstorm warning IMD issues double alert in mp many districts | भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी, IMD ने जारी किया Double Alert | Patrika News

भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी, IMD ने जारी किया Double Alert

locationभोपालPublished: Feb 12, 2024 08:44:17 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में आगामी 15 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

news
भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी, IMD ने जारी किया Double Alert

मध्य प्रदेश के मौसम में अचानक बड़ा बदलाव हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के की इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं। इस तरह बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में आगामी 15 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। खासकर सूबे के किसानों के लिए ये दो दिन भारी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में दो दिन तक भारी ओलावृष्टि और बारिश के ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किये हैं।


मौसम विभाग की मानें तो एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण गुजरात और आसपास के इलाकों में सक्रीय है। साथ ही एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन असम के कुछ क्षेत्रों पर एक्टिव है। यही नहीं एक ट्रफ रेखा कर्नाटक से विदर्भ तक फैली हुई है। इसके प्रभाव से एक वेदर सिस्टम मराठवाड़ा और दक्षिण विदर्भ पर एक्टिव है। मौसम विभाग के अनुसार विदर्भ पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। एक ट्रफ लाइन भी एक्टिव है, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव हुआ है और कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि शुरु हुई है।

यह भी पढ़ें- मौत के चंगुल से बचकर भी कतर में फंसे हैं पूर्व कमांडेंट पुर्णेदु, ऐसे लौट सकेंगे भारत


खतरनाक हैं अगले 48 घंटे

मौसम विभाग के अनुसार, इन्हीं सिस्टमों के सक्रीय होने के चलते मध्य प्रदेश का मौसम 15 फरवरी तक खराब रहेगा। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सिवनी, बालाघाट, कटनी, जबलपुर, मंडला, उमरिया, अनूपपुर, डिंडौरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा में बारिश के साथ ओले गिरे हैं। नर्मदापुरम और बैतूल जिले के कई इलाकों में बारिश हुई है। ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। इसी के साथ अगले 48 घटों के दौरान प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो