scriptExclusive : दिनभर किसान परेशान, रात में ट्रेक्टर से ले जाई जा रही खाद | Exclusive video of black marketing of fertilizer | Patrika News
शिवपुरी

Exclusive : दिनभर किसान परेशान, रात में ट्रेक्टर से ले जाई जा रही खाद

ग्रामीणों के लिए आई खाद रात के अंधेरे में ट्रेक्टरों से हुई खाली..जिम्मेदार नहीं दे पा रहे जवाब…
 

शिवपुरीNov 10, 2021 / 06:44 pm

Shailendra Sharma

badarwas.jpg

शिवपुरी/बदरवास. एक तरफ जहां खाद के लिए अन्नदाता भटक रहा हैं, वहीं दूसरी ओर खाद की कालाबाजारी भी चरम पर चल रही है। ताजा मामला शिवपुरी जिले के बदरवाम क्षेत्र का है जहां देहरदा-पीरोठ रोड पर सोमवार-मंगलबार की दरमियानी रात खाद से भरे एक ट्रक को रोक कर उसमें से खाद के कट्टे ट्रेक्टर ट्रॉली में लादे जा रहे थे। जब खाद की कालाबाजारी के इस खेल पर एक युवक की नजर पड़ी तो उसने तुरंत मोबाइल के कैमरे में सारा मामला कैद कर लिया। वीडियो बनता देख खाद की उठापटक करने वालों ने उसे ऐसा करने से रोक दिया। मंगलवार की सुबह जब मामला मीडिया पर वायरल हुआ तो अधिकारियों की नींद खुली और उन्होंने ट्रॉली में रखकर ले जाए गए खाद के कट्टे वापस मंगवा लिए।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85f15v

रात के अंधेरे में खाद की कालाबाजारी
महबासा सोसायटी के लिए ट्रक में भरकर जा रही खाद को रात्रि में करीब 10 बजे पीरोठ गांव के पास ट्रेक्टर ट्रॉली में कट्टे उतारे जा रहे थे। लगभग आधा ट्रक खाली कर लिया गया था, तभी वहां पहुंचे युवक ने वीडियो बनाना शुरू कर दिया। जब मामला मीडिया के संज्ञान में आया तो जिम्मेदार अधिकारी मामले पर पर्देदारी करने में जुट गए। हालांकि बाद में खाद के ये कटूटे बाएस भी मंगवा लिए गए। ये खाद खतौरा सोसायटी के अंतर्गत आने वाले ग्राम मड़वासा सोसायटी के लिए आया था। लेकिन उसे वहां वितरण करने की बजाय रात्रि में ही कहीं और ठिकाने लगाने की तैयारी थी। जिस खाद को सुबह किसानों को बांटा जाना था वो रातों-रात कहीं और भेजा जा रहा था। इस पूरे मामले ने उजागर कर दिया है कि किस तरह से अन्नदाता को सिर्फ आश्वासन मिल रहे हैं, जबकि खाद रात के अंधेरे में ब्लैक में बेची जा रही है।

 

ये भी पढ़ें- जिंदा बच्चों को पिता के साथ बांधकर कुएं में फेंका था, तिहरे हत्याकांड के 6 आरोपी गिरफ्तार

 

खाद के इंतजार में बैठे किसान
बता दें कि फसल की बुवाई के लिए किसानों को खाद की जरुरत है लेकिन उन्हें वक्त पर खाद नहीं मिल पा रहा है। किसान सोसायटी के सामने इसी आस में रात काट रहे हैं कि शायद सुबह होते ही उन्हें खाद मिल जाए लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है। वहीं दूसरी तरफ रसूखदार अपने रसूख का इस्तेमाल कर खाद ले जा रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें- नशे में लड़खड़ा रहा था दूल्हा, दुल्हन ने तोड़ा निकाह, बेरंग लौटी बारात

 

वर्जन..
मेरे संज्ञान में मामला नहीं है और ऐसा मामला है तो पता करता हूं। 400 कट्टे वितरण के लिए आए थे, जो मेरे द्वारा ग्राम मड़वासा में वितरण कराए हैं । जो 30 कट्टे कम थे, वह वापस मंगवा लिए हैं।
कप्तान यादव, प्रबंधक, मड़वासा सोसायटी

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85f15v
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो