script 3 हजार हैक्टेयर में घूमकर सैलानी देख सकेंगे टाइगर, होगी ये व्यवस्थाएं | Tourists will be able to see tigers by roaming in 3 thousand hectares | Patrika News

3 हजार हैक्टेयर में घूमकर सैलानी देख सकेंगे टाइगर, होगी ये व्यवस्थाएं

locationशिवपुरीPublished: Nov 24, 2023 02:06:00 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

टाइगर ने अपना आशियाना बनाया, उसे टाइगर जोन घोषित किया गया है....

gettyimages-541045922-170667a.jpg
Tourists

शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क में जल्द ही सैलानी अब टाइगर देख सकेंगे। वाइल्ड लाइफ ने पार्क में टाइगर जोन बनाने की मंजूरी दे दी है। जिस जगह टाइगर ने अपना आशियाना बनाया, उसे टाइगर जोन घोषित किया गया है। टाइगरों को देखने के लिए सैलानियों को टाइगर जोन एरिया में ले जाया जाएगा जहां उन्होंने ठिकाना बनाया है। इससे पूर्व रास्ता बनाया जाएगा जिसमें लगभग एक माह का समय लगेगा। नए साल में सैलानियों को यह सौगात मिल जाएगी।

टाइगर जोन बनाया गया, प्रवेशद्वार पर टिकट काउंटर बनाया जाएगा। साथ ही सैलानियों के आसानी के लिए रास्ते बनाने के साथ ही वहां तैनात स्टाफ, गाइड व वाहन चालकों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

राशि मिलने का इंतजार: माधव नेशनल पार्क में घोषित हुए टाइगर जोन की सड़कें बनवाने, रास्ते मे ंनिकले नालों की क्रासिंग सहित टिकट काउंटर आदि बनवाने के लिए प्रबंधन को राशि आने का इंतजार है।

जल्द करेंगे काम शुरू नेशनल पार्क में टाइगरों की बसाहट वाले लगभग 3 हजार हेक्टेयर को टाइगर जोन की अनुमति एक सप्ताह पूर्व आ गई। उसमें होने वाले कामों के लिए राशि का इंतजार है। नए वर्ष तक सैलानियों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। जल्द उसमें होने वाले काम शुरू करेंगे।

तीन हजार हैक्टेयर में बनाई टेरेटरी

नेशनल पार्क में टाइगरों ने 3 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में अपनी टेरेटरी बनाई है, जिसमें उनका अधिकांश समय गुजारता है। उसी एरिया की गुफाओं में टाइगरों ने अपना ठिकाना बनाया है। पार्क में छोड़े गए टाइगरों ने पूरा जंगल घूमने के बाद अपना ठिकाना बनाने के लिए जंगल का वह हिस्सा ढूंढा है, जहां पर पहले सैलानियों की आवाजाही नहीं थी।

ट्रेंडिंग वीडियो