scriptConfidential exam material accept center head, kept safe in police sta | केंद्राध्यक्षों को सुपुर्द की गई परीक्षा की गोपनीय सामग्री, नजदीकी थानों में रखवाई गई सुरक्षित | Patrika News

केंद्राध्यक्षों को सुपुर्द की गई परीक्षा की गोपनीय सामग्री, नजदीकी थानों में रखवाई गई सुरक्षित

locationसिंगरौलीPublished: Feb 03, 2024 09:10:05 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

नजदीकी थानों में सुरक्षित रखवाई गई, परीक्षा के दिन खुलेगा लिफाफा, देनी होगी सेल्फी .....

Confidential exam material accept center head, kept safe in police station
Confidential exam material accept center head, kept safe in police station
सिंगरौली. शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वैढऩ में शुक्रवार को गोपनीय सामग्री का वितरण हुआ। जिले के सभी 42 केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों के साथ कलक्टर प्रतिनिधि उत्कृष्ट विद्यालय में पहुंचे और गोपनीय सामग्री लेकर संबंधित थानों में रखी गई है। 5 फरवरी को थानों से उत्तरपुस्तिका व प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्रों पर लेकर केंद्राध्यक्ष व कलक्टर प्रतिनिधि पहुंचेंगे। जहां सेल्फी के जरिए माध्यमिक शिक्षा मंडल को अवगत कराना होगा कि सेंटर पर गोपनीय सामग्री समय पर पहुंच गई है।
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय वैढऩ में गोपनीय सामग्री वितरण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी एसबी सिंह ने सभी केंद्राध्यक्षों को वितरण हॉल में मंडल के निर्देशों से अवगत कराया है। कहा कि इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से यह बदलाव किया है कि केंद्राध्यक्षों के साथ में गोपनीय सामग्री वितरण व परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने में कलक्टर प्रतिनिधि भी साथ में मौजूद रहेंगे। इसकी मॉनिटरिंग भोपाल से की जा रही है। सेल्फी लेकर यह बताना होगा कि उत्तरपुस्तिका और प्रश्रपत्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंच गया है। फिलहाल वितरण के दिन गोपनीय सामग्री नजदीकी थानों मेें सुरक्षित रखी गई है।
नकल रोकने सक्रिय रहेंगे 15 दल
परीक्षा में नकल रोकने के लिए जिले में कुल 15 दल गठित किए गए हैं। जिला स्तर पर छह दल गठित किया गया है। एक दल में चार सदस्य शामिल रहेंगे। वहीं उपखंड स्तर पर चार दलों का गठन हुआ है। विकासखंड शिक्षा व विकासखंड समन्वयक अधिकारियों का छह दल गठित कर नकल रोकने का प्रयास किया गया है। सोमवार 5 फरवरी को बोर्ड की परीक्षा शुरू होने के बाद केंद्रों पर निरीक्षण दल लगातार भ्रमण करते हुए स्थितियों का जायजा लेंगे।
अति संवदेनशील केंद्रों पर रहेगी नजर
बोर्ड परीक्षा में अति संवेदनशील केंद्रों पर सुरक्षा चाक चौबंद रहेगी। अति संवेदशनशील केंद्रों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लमसरई, धरौली, नौडिहवा खैड़ार, बगदरा व बालक वैढऩ शामिल है। जहां पिछले वर्ष भी निरीक्षण दल नकल नहीं रोक पाए। इस बार भी चितरंगी क्षेत्र में नकल रोकने विभाग को चुनौती रहेगी। वहीं संवेदनशील केंद्रों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कर्थुआ, बरका, रजमिलान, झगरौहां, तिनगुड़ी व शासकीय हाईस्कूल मौहरिया में भी पुलिस की चौकसी रहेगी।
28642 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा:
16098 हाईस्कूल में नियमित परीक्षार्थी
258 हाईस्कूल में स्वाध्यायी परीक्षार्थी
12026 हायर सेकंडरी में नियमित परीक्षार्थी
260 हायर सेकंडरी में स्वाध्यायी परीक्षार्थी

फैक्ट फाइल:-
42 कुल परीक्षा केंद्र
05 अति संवेदनशील
06 संवेदनशील केंद्र
01 स्वाध्यायी केंद्र

ट्रेंडिंग वीडियो