दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाया दीया मिर्जा ने

दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाया दीया मिर्जा ने

Jamil Ahmed Khan | Publish: Dec, 09 2016 12:20:00 AM (IST) स्‍पेशल

बतौर अभिनेत्री दीया ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से की

मुबंई। बॉलीवुड में दीया मिर्जा को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाया है। 9 दिसंबर, 1981 को आन्ध्र प्रदेश के हैदराबाद में जन्मी दीया ने अपने कैरियर की शुरुआत टीवी पर विज्ञापन फिल्मों से की। वर्ष 2000 में दीया मिर्जा ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जिसमें वह दूसरे
स्थान पर रही। इसके बाद दीया को मिस एशिया पेसेफिक प्रतियोगिता के लिए भेजा गया जिसमें वह प्रथम चुनी गईं।

बतौर अभिनेत्री दीया ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' से की। इस फिल्म में दीया ने सैफ अली खान और आर.माधवन के साथ काम किया। हालांकि, यह फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नहीं रही। इसी वर्ष दीया की एक और फिल्म 'दीवानपन' प्रदर्शित हुई, लेकिन दर्शकों को दीवाना नहीं बना सकी। वर्ष 2002 में दीया को सलमान खान के साथ 'तुमको न भूल पाएंगे' के साथ काम करने का अवसर मिला। पंकज पराशर के निर्देशन में बनी यह फिल्म भी दुर्भाग्य से कामयाब नहीं हो सकी।

वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' दीया के कैरियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई। अनुराग बासु के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दीया और इमरान हाशमी की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। वर्ष 2005 में दीया ने विदु विनोद चोपड़ा की सुपरहिट फिल्म 'परिणीता' में काम किया। वर्ष 2006 में हीं दीया ने विदु विनोद चोपड़ा की सुपरहिट फिल्म 'लगे रहो मुन्ना भाई' में भी अपने अभिनय से दर्शकों को दीवाना बना दिया।

वर्ष 2007 में प्रदर्शित संजय गुप्ता की फिल्म 'शूट आउट एट वडाला' में दीया मिर्जा ने टीवी पत्रकार का किरदार निभाकर अपनी अभिनय प्रतिभा का नया अंदाज दर्शकों के सामने पेश किया। वर्ष 2011 में उन्होंने जायद खान और साहिल संघा के साथ मिलकर प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की और 'लव ब्रेक अप जिंदगी' का निर्माण किया। दीया की निर्मित फिल्म 'बॉबी जासूस' वर्ष 2014 में प्रदर्शित हुई है।

उन्होंने अपने सिने कैरियर में हिंदी के अलावा तमिल, बंगला और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने वर्ष 2014 में अपने मंगेतर साहिल संघा से शादी कर ली। उनकी अभिनीत अन्य फिल्मों में 'तहजीब','प्राण जाए पर शान न जाए'; 'दम', 'क्यूं हो गया ना', 'माई बद्रर निखिल', 'दस', 'कोई मेरे दिल में है', 'हनीमून ट्रेवल्स प्रा.लिमिटेड', 'कैश', 'दस कहानियां', 'क्रेजी 4', 'एसिड फैक्ट्री' और 'हंगामा पे हंगामा' आदि शामिल है।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned