scriptकश्मीर में धूमधाम से मनाई गई ‘हर्रात्रि’ | 'Harratri' celebrated with great pomp in Kashmir | Patrika News
खास खबर

कश्मीर में धूमधाम से मनाई गई ‘हर्रात्रि’

शिवभक्तों के लिए एक अच्छी ( Good News for God Shiv Lovers ) खबर है। कश्मीर में महाशिवरात्रि धूमधाम ( Shivratri celebrated in Kashmir ) से मनाई गई। इसे कश्मीर में महाशिवरात्रि को स्थानीय रूप से कश्मीर में ‘हेराथ’ के नाम से जाना जाता है जोकि संस्कृत के ‘हर्रात्रि’ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘हारा की रात’। हारा शिव का दूसरा नाम है।

Feb 21, 2020 / 05:09 pm

Yogendra Yogi

कश्मीर में धूमधाम से मनाई गई 'हर्रात्रि'

कश्मीर में धूमधाम से मनाई गई ‘हर्रात्रि’

श्रीनगर : शिवभक्तों के लिए एक अच्छी ( Good News for God Shiv Lovers ) खबर है। कश्मीर में महाशिवरात्रि धूमधाम ( Shivratri celebrated in Kashmir ) से मनाई गई। इसे कश्मीर में महाशिवरात्रि को स्थानीय रूप से कश्मीर में ‘हेराथ’ के नाम से जाना जाता है जोकि संस्कृत के ‘हर्रात्रि’ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘हारा की रात’। हारा शिव का दूसरा नाम है। इस मौके पर कश्मीर में पंडित समुदाय द्वारा अपने घरों और श्रीनगर में शिव मंदिरों में विशेष प्रार्थनाएँ की गई।

हमारा सबसे बड़ा धार्मिक त्यौहार
श्रीनगर के मंदारबाग निवासी मोती लाल धर ने इस मौके पर कहा कि “यह हमारे लिए एक बहुत बड़ा धार्मिक अवसर है और देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले परिवार को घाटी में वापस आना चाहिए। अपने पुराने समय को याद करते हुए, मोती लाल धर ने कहा कि कश्मीर में पंडित और मुसलमान एक साथ आते थे और एक-दूसरे को बधाई देते थे अब भी मुसलमान हमारे पास आते हैं और हमारा अभिवादन करते हैं। कश्मीर सांप्रदायिक भाईचारे का एक शानदार उदाहरण है। इसलिए विस्थापित पंडित अपने घरों में वापस आएं और पहले की तरह इस त्योहार को मनाएं।

पंडितों की वापसी हो
कुलगाम के प्रीतम कौल ने यह भी कहा कि सरकार को इसे राजनीतिक मुद्दा बनाने के बजाय कश्मीर में पंडितों को वापस लाना सुनिश्चित करना चाहिए। घाटी में पंडितों को वापस लाने का मुद्दा लंबे से चला आ रहा है। यही समय है कि हमें इस पर ध्यान देना चाहिए।

Home / Special / कश्मीर में धूमधाम से मनाई गई ‘हर्रात्रि’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो