scriptकोर्ट ऑनलाइन : अब ‘न्याय कौशल’ से सभी कोर्ट में हो सकेगी ‘ई-फाइलिंग’ | Now Nyay Kaushal would be the tool of Virtual Court hearing | Patrika News
खास खबर

कोर्ट ऑनलाइन : अब ‘न्याय कौशल’ से सभी कोर्ट में हो सकेगी ‘ई-फाइलिंग’

हाल ही मुख्य न्यायधीश एस.ए. बोबडे ने नागपुर में ई-रिसोर्स सेंटर का उद्घाटन किया

Nov 04, 2020 / 01:16 pm

Mohmad Imran

भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ( Chief Justice of India Sharad Arvind Bobde) ने बीते सप्ताह नागपुर स्थित न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में देश के पहले ई-रिसोर्स सेंटर ‘न्याय कौशल’ का उद्घाटन किया। रिसोर्स सेंटर ‘न्याय कौशल’ से देश की सभी जिला अदालतों, उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट में कानूनी मामलों की ई-फाइलिंग की सुविधा मिल सकेगी। न्याय कौशल केंद्र के जरिए अब सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और जिला कोर्ट में ऑनलाइन ही याचिकाएं दाखिल की जा सकेंगी। उद्घाटन अवसर पर मुख्य न्यायधीश बोबडे ने न्यू नॉर्मल के तहत नई और पुरानी व्यवस्थाओं के संयोजन पर जोर दिया ताकि कोरोना महामारी में भी व्यवस्था बरकरार रखी जा सके।
कोर्ट ऑनलाइन : अब 'न्याय कौशल' से सभी कोर्ट में हो सकेगी 'ई-फाइलिंग'
इस प्रोजेक्ट को महज चार सप्ताह में पूरा किया गया है। न्याय कौशल के जरिए अब कहीं से भी याचिका ऑनलाइन डाल सकते हैं। बोबडे ने इसके महत्व पर रोशनी डालते हुए कहा कि महामारी के दौरान अदालती कार्रवाई को सुचारु बनाए रखना एक जटिल चुनौती थी। न्याय कौशल से वर्चुअल सुनवाई के जरिए हम एक विकल्प देने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि जिन लोगों की तकनीक तक पहुंच नहीं है उनके लिए यह अब भी आसान नहीं होगा। लेकिन अदालतों में भौतिक सुनवाई को सुरक्षा के साथ कायम रख पाना महामारी के इस दौर में पूरी तरह से संभव नहीं है।
कोर्ट ऑनलाइन : अब 'न्याय कौशल' से सभी कोर्ट में हो सकेगी 'ई-फाइलिंग'

Home / Special / कोर्ट ऑनलाइन : अब ‘न्याय कौशल’ से सभी कोर्ट में हो सकेगी ‘ई-फाइलिंग’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो