scriptHappy Birthday Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के इन 5 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ पाना है नामुमकिन! | happy birthday sachin tendulkar 5 unbreakable records in cricket history | Patrika News
क्रिकेट

Happy Birthday Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के इन 5 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ पाना है नामुमकिन!

Happy Birthday Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको सचिन तेंदुलकर के ऐसे 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन के समान है।

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 09:53 am

lokesh verma

Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर उन्‍हें क्रिकेट के दिग्‍गज और फैंस जन्‍मदिन की बधाइयां दे रहे हैं और उनके क्रिकेट में दिए गए योगदान को याद कर रहे हैं। कहते हैं कि क्रिकेट के रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर के नाम कुछ कीर्तिमान दर्ज हैं, जिन्‍हें आज तक कोई नहीं तोड़ सका और भविष्‍य में भी शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ सके। आइये आपको भी बताते हैं सचिन तेंदुलकर के ऐसे 5 बड़े रिकॉर्ड के बारे में, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है।

100 इंटरनेशनल शतक

सचिन तेंदुलकर ने अपना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 100 शतकों के साथ खत्‍म किया था। उन्‍होंने ऑलओवर 664 इंटरनेशनल मैचों में 100 शतक बनाए। इस मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे में 49 शतक बनाए। कोहली अभी भी सचिन के रिकॉर्ड से 20 शतक पीछे हैं। ऐसे में उनका ये रिकॉर्ड ब्रेक कर पाना असंभव लगता है।
यह भी पढ़ें

टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी नहीं जाएगी पाकिस्तान, सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

सर्वाधिक टेस्ट

महज 16 साल की उम्र में अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले सचिन तेंदुलकर ने 40 साल की उम्र तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्‍होंने अपने करियर में कुल 200 टेस्ट मैच खेले। यह कीर्तिमान आज भी कायम है और इसके भी टूटने की उम्मीद नहीं है।

सर्वाधिक टेस्ट रन

सचिन तेंदुलकर ने अपने 200 टेस्ट में कुल 15921 रन बनाए। क्रिकेट के इतिहास में आज तक कोई भी बल्लेबाज 14000 टेस्ट रन नहीं बना सका है। सचिन ने 15921 रन 53.78 के शानदार औसत से बनाए।

सर्वाधिक वनडे

टेस्ट की तरह सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज है। उन्होंने अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 463 वनडे खेले। उनके बाद दूसर नंबर 448 वनडे के साथ महेला जयवर्धने हैं। सचिन ने अपना आखिरी वनडे मैच 2012 में खेला था।

सर्वाधिक वनडे रन

टेस्ट क्रिकेट की तरह ही सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में भी सर्वाधिक रन बनाए हैं। उन्‍होंने अपने वनडे अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 44.83 के औसत से कुल 18426 रनों बनाए। वनडे में पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम ही दर्ज है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Happy Birthday Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर के इन 5 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ पाना है नामुमकिन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो