scriptग्रीस में पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ आज जलेगी पेरिस ओलंपिक खेलों की मशाल | Paris Olympic Games torch will be lit today in Greece with traditional customs | Patrika News
क्रिकेट

ग्रीस में पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ आज जलेगी पेरिस ओलंपिक खेलों की मशाल

इस साल जुलाई में समर ओलपिंग खेलों का आयोजन पेरिस में होगा, जिसके के लिए ग्रीस में आज मशाल जलाई जाएगी, जिसके लिए सोमवार को इस समारोह का फुल रिहर्सल किया गया था।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 03:55 pm

Vivek Kumar Singh

इस साल 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक गेम्स की मशाल मंगलवार को यूनान के ओलंपिया के अभयारण में पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ जलाई जाएगी। सोमवार को इस समारोह का रिहर्सल किया गया। खास बात यह है कि इस मशाल को सूर्य की किरणों से जलाया जाएगा। इसके साथ ही पूरे विश्व में मशाल की यात्रा शुरू हो जाएगी। इस मशाल का आखिरी पड़ाव पेरिस होगा, जहां ओलंपिक खेलों के दौरान यह मशाल लगातार जलती रहेगी।
88 साल पहले हुई थी शुरुआत

1896 में पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन यूनान के एथेंस में हुआ था। उस समय ओलंपिक मशाल जलाने का रिवाज नहीं था। लेकिन 1928 में नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम में आयोजित ओलंपिक खेलों से मशाल जलाने का विचार आया। यह फैसला लिया गया कि इस मशाल की लौ को इसी स्थान पर जलाना चाहिए, जहां से इन खेलों की शुरुआत हुई। उसके बाद से प्रत्येक ओलंपिक में मशाल की लौ यूनान के ओलंपिया में प्रज्वलित की जाती है। वहीं, 1936 में बर्लिन (जर्मनी) ओलंपिक गेम्स से ओलंपिक रिले की शुरुआत हुई। ओलंपिक लौ प्राचीन और आधुनिक खेलों के बीच एक कड़ी है। यह लौ सकारात्मक मूल्यों का प्रतिनिधित्व करती है। किसी भी अच्छे काम से पहले अग्नि प्रज्वलित करना शुभ माना जाता है। अग्नि को शांति और दोस्ती का प्रतीक भी माना जाता है।
इस तरह होगी मशाल रिले

11 दिन तक ओलंपिक मशाल ग्रीस के अलग-अलग शहरों में जाएगी। इस दौरान 550 से ज्यादा लोग इस मशाल को थामेंगे। 26 अप्रेल को यह मशाल एथेंस पहुंचेगी, जहां पैनाथेनिक स्टेडियम में आयोजित समारोह में इसे पेरिस ओलंपिक की आयोजन समिति को सौंप दिया जाएगा। 08 मई को ओलंपिक मशाल मेजबान देश फ्रांस के मार्सिले शहर पहुंचेगी, जहां इसका धूमधाम से स्वागत किया जाएगा। 68 दिन की आधिकारिक यात्रा पर निकलेगी ओलंपिक मशाल और फ्रांस के करीब 65 से ज्यादा शहरों, कस्बों और गांव का भ्रमण करेगी। 26 जुलाई को मशाल वापस पेरिस आएगी, जहां ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह होगा। पूरी यात्रा के दौरान 10 हजार से ज्यादा लोग मशाल थामेंगे।

Home / Sports / Cricket News / ग्रीस में पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ आज जलेगी पेरिस ओलंपिक खेलों की मशाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो