scriptबारिश के बाद बढ़ सकता है डेंगू- मलेरिया | increase in diseases after rain | Patrika News
श्री गंगानगर

बारिश के बाद बढ़ सकता है डेंगू- मलेरिया

जिले में तीन दिन हुई जोरदार बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव हो गया है।

श्री गंगानगरSep 02, 2017 / 08:07 pm

vikas meel

rain water

rain water

श्रीगंगानगर.

जिले में तीन दिन हुई जोरदार बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव हो गया है। यदि यही पानी सात दिन तक एक ही जगह भरा रहा तो मच्छरों का लार्वा पनपन सकता है और मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियां बढ़ सकती है। इसको देखते हुए चिकित्सा विभाग सतर्क हो गया है।
 चिकित्सकों ने बताया कि पिछले दिनों जिलेभर में हुई जोरदार बारिश से काफी पानी की आवक हुई है। वहीं गड्ढ़ों, खेतों, खाली स्थानों, नालों में पानी जमा हो गया है। जिसमें मच्छरों के पनपने की संभावना अधिक हो गई है। इससे मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारियां बढ़ सकती है। इसको लेकर चिकित्सा विभाग सतर्क हो गया है। विभाग की ओर से इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।
सात दिन में पनपते हैं लार्वा

 चिकितसा अधिकारियोंं का कहना है कि जब बारिश का पानी एक जगह जमा रहता है तो उसमें सात दिन में लार्वा पनपनें लगता है और कुछ ही दिन में मच्छर में तब्दील हो जाता है। इस भरे हुए पानी में मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ती है। इन मच्छरों के काटने से ही मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारी होती है।
शहर में भी कई जगह पानी भरा

 बारिश के बाद शहर में भी कई जगह पानी भर गया है। इसके चलते शहर में ऐसे स्थानों पर एंटीलार्वा डलवाने के लिए नगरपरिषद के अधिकारियों से चर्चा की जाएगी और इसके बाद शहर व जिले में एक साथ अभियान चलाया जाएगा। जिससे समय रहते मलेरिया व डेंगू पर काबू पाया जा सके।
लोग भी बरतें सतर्कता

 चिकित्सकों का कहना है कि बारिश के बाद घरों की छतों व अन्य स्थानों पर पड़े कबाड़, कलूर, पुराने टायर, घड़े सहित अन्य सामान को फेंक दें या उनकी नियमित साफ-सफाई करें। नहीं तो इनमें पानी पड़ रहा गया तो मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। डेंगू का मच्छर साफ पानी में अंडे देता है।
दूषित पानी पीने से बचें

चिकित्सकों का कहना है कि इन दिनों सभी नाले, नालियों व अन्य स्थानों पर गंदा पानी जमा हो जाता है और ऐसे में यदि पेयजल सप्लाई का पाइप लीकेज है तो उसमें से गंदा पानी घरों तक चला जाता है। यदि पानी गंदला आए तो तत्काल उसका सैंपल कराए और उस पानी को उबाल कर या फिल्टर करने के बाद ही पीएं। इस गंदे पानी से टायफाइड, उल्टी-दस्त व पीलिया जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

इनका कहना है

बारिश के बाद पानी जमा होने पर लार्वा पनपने लगता है और मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ती है। इससे मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारी बढऩे की संभावना रहती है। इससे बचाव के लिए चिकित्सा विभाग ने तैयारी कर ली है और एंटीलार्वा डलावाया जाएगा। जिससे समय रहते इसको काबू किया जा सके।
डॉ. अजय सिंगला, डिप्टी सीएमएचओ श्रीगंगानगर
 बारिश के बाद घरों में रखे कबाड़ की नियमित साफ-सफाई करनी चाहिए और आसपास के गड्ढ़ों में भी दवा डलवानी चाहिए। जिससे मलेरिया व डेंगू के मच्छर पनपन नहीं पाएं। वहीं यदि नलों में गंदला पानी आए तो तत्काल उसका सैंपल कराएं और इस पानी को बिना उबाले या फिल्टर किए नहीं पिएं। ऐसे पानी से टायफाइड, उल्टी-दस्त व पीलिया जैसे रोग हो सकते हैं।
डॉ. पवन सैनी, वरिष्ठ चिकित्सक राजकीय चिकित्सालय श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / बारिश के बाद बढ़ सकता है डेंगू- मलेरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो