scriptआदेशों से असमंजस और पंचायत सहायक की ड्यूटी बनी ‘फुटबॉल’ | orders creating problem for panchayat sahayak | Patrika News
श्री गंगानगर

आदेशों से असमंजस और पंचायत सहायक की ड्यूटी बनी ‘फुटबॉल’

असमंजस: पंचायतराज विभाग ने ग्राम पंचायतों और शिक्षा विभाग ने स्कूलों में हाजिरी बताने के किए आदेश
 

श्री गंगानगरJul 01, 2018 / 08:39 pm

vikas meel

demo pic

demo pic

श्रीगंगानगर.
जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों को ड्यूटी बताने के संबंध में अलग-अलग दो आदेशों ने असमंजस की स्थिति उत्पन्न कर दी है। इन दोनों आदेशों से ग्राम पंचायत सहायक ‘फुटबॉल’ की तरह इस पाले से दूसरे पाले में घूम रहे है। स्कूलों में जाने पर संबंधित पीईईओ ने एतराज कर दिया तो वहीं पंचायत मुख्यालय पर डयूटी करने के लिए गए तो उन्होंने स्कूलों का रास्ता बता दिया। दोनों आदेश में कौनसा सही है या गलत, यह बताने के लिए इन ग्राम पंचायत सहायकों ने आखिरकार अपने संगठन के माध्यम से जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी से मार्गदर्शन मांगा है। इस मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने ग्राम पंचायतों में डयूटी करने की बात दोहराई है, इसके लिए बकायदा आदेश भी जारी किया है लेकिन शिक्षा विभाग के आदेशों के संबंध में स्थिति अब भी स्पष्ट नहीं हो रही है।

 

इस बीच पंचायत सहायक संगठर्न का कहना है कि शिक्षा विभाग प्रारभिंक ने ग्रीष्मकालीन अवकाश को देखते हुए एक आदेश जारी किया था, इसमें बताया गया था कि 10 मई से लेकर 19 जून 2018 तक पंचायत सहायक पंचायत के कार्यों में सहयोग करेंगे, इन आदेशों की पालना करते हुए सभी पंचायत सहायक पंचायत में कार्य हेतु कार्यमुक्त हुए 20 जून को वापिस आदेशानुसार विद्यालय खुलने पर दोबारा विद्यालय में पंचायत सहायकों ने अपना कार्यभार संभाल लिया। लेकिन दस दिन बाद अब जिला परिषद सीईओ ने ने एक आदेश जारी किया है जिसमें पंचायत सहायक का मुख्यालय पंचायत में रहेगा। एक ही कार्मिक को अलग अलग डयूटी देने के लिए आदेशों ने फुटबॉल बना दिया है।

हाईकोर्ट में याचिका पर लिया निर्णय

यह सही है कि इन ग्राम पंचायत सहायकों को स्कूलों में डयूटी करने के लिए शिक्षा विभाग ने आदेश दिया था लेकिन हाईकोर्ट में दायर याचिका में पंचायत सहायकों से काम कराने के लिए पंचायत मुख्यालयों पर डयूटी करने की बात कही है। ऐसे में संबंधित याचिका का निस्तारण नहीं होने तक इन पंचायत सहायकों को पंचायतों पर डयूटी करने के आदेश किए है।

– चिन्मयी गोपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद।

 

छह माह बाद कैसे आई याद
यह सही है कि हाईकोर्ट में हनुमानगढ़ सरपंचों ने एक याचिका हाईकोर्ट में लगाई हुई है। लेकिन इसका निस्तारण होने से पहले स्कूलों की बजाय पंचायतों में लगाने के आदेश किसके दवाब में किए है, यह बताने के लिए जिला परिषद प्रशासन ने अपना स्पष्ट उल्लेख नहीं किया है। महज हाईकोर्ट में जाने से पूरी व्यवस्था को दरकिनार नहीं किया जा सकता।

– सुनील बिश्नोई, जिलाध्यक्ष पंचायत सहायक संगठन

Home / Sri Ganganagar / आदेशों से असमंजस और पंचायत सहायक की ड्यूटी बनी ‘फुटबॉल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो