scriptश्रीगंगानगर से आया नया अपडेट, इन 2 दिन नहीं होगी कृषि जिन्सों की खरीद-फरोख्त | Sriganganagar New Update in These 2 Days No Buying and Selling of Agricultural Commodities | Patrika News
श्री गंगानगर

श्रीगंगानगर से आया नया अपडेट, इन 2 दिन नहीं होगी कृषि जिन्सों की खरीद-फरोख्त

Sriganganagar New Update : श्रीगंगानगर की नई धानमंडी से नया अपडेट आया है। इन 2 दिन कृषि जिन्सों की खरीद-फरोख्त नहीं होगी।

श्री गंगानगरApr 13, 2024 / 04:04 pm

Sanjay Kumar Srivastava

banswara_wheat_procurement.jpg

श्रीगंगानगर की नई धानमंडी

Sriganganagar New Update : राजस्थान में नई धानमंडी श्रीगंगानगर में शनिवार व रविवार को कृषि जिन्सों की खरीद-फरोख्त नहीं की जाएगी। किसानों को दो दिन नई धान मंडी में कृषि जिन्सों को लेकर नहीं आने के लिए पाबंद किया हुआ है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले मंडी समिति प्रशासन व व्यापारी वर्ग की संयुक्त बैठक में दो दिन कृषि जिन्सों को लेकर मंडी में नहीं लाने का निर्णय किया गया था। कृषि उपज मंडी समिति अनाज के सचिव सूबे सिंह रावत ने बताया कि शुक्रवार को नई धानमंडी श्रीगंगानगर में जौ, सरसों, गेहूं व चना की 40 हजार क्विंटल आवक हुई है। साथ ही मंडी में उठाव भी बराबर हुआ है। हालांकि मौसम खराब होने की आंशका है। इस कारण किसान, मजदूर व व्यापारी सभी चिंतिंत है।

मौसम साफ रहा तो दो दिन में मंडी में पड़ी कृषि जिन्सों का उठाव करवा दिया जाएगा। इसके बाद मंडी में कृषि जिन्सों की खरीद व उठाव आदि सामान्य होने की उम्मीद है।



श्रीगंगानगर खंड से संबंधित धान मंडियों में इन दिनों सरसों की अच्छी आवक हो रही है। सरसों की एमएसपी 5650 रुपए प्रति क्विंटल है, जबकि बाजार में सरसों का मूल्य 4450 से 4930 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है। एमएसपी पर एक किसान से 25 क्विंटल सरसों ही खरीद हो रही है। इस कारण मजबूरी में किसानों को एमएसपी से कम मूल्य पर बाजार में सरसों का बेचान करना पड़ रहा है। इससे किसानों को प्रति क्विंटल आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें – Good News : रेलवे का तोहफा, उदयपुर से जम्मू तक चलेगी समर स्पेशल गरीब रथ ट्रेन, इन स्टेशनों पर होगा स्टापेज



राजफैड ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिले में सरसों की शुक्रवार को 61 में से 53 खरीद केंद्रों पर खरीद शुरू की है। राजफैड के श्रीगंगानगर के क्षेत्रीय प्रबंधक हरिसिंह ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में 18 खरीद केंद्रों में 708 किसानों से 10794 क्विंटल, अनूपगढ़ के 838 किसानों से 13997.50 क्विंटल और हनुमानगढ़ जिले में 966 किसानों से 19296.50 क्विंटल सरसों की एमएसपी पर खरीद की गई है।

यह भी पढ़ें – पीटीईटी को लेकर बड़ा अपडेट, टीचर बनना है तो चूके नहीं, अब आवेदन की है यह लास्ट डेट

Home / Sri Ganganagar / श्रीगंगानगर से आया नया अपडेट, इन 2 दिन नहीं होगी कृषि जिन्सों की खरीद-फरोख्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो