scriptसात साल से सुलभ कॉम्प्लेक्स बंद, मजदूर व किसान हो रहे परेशान | Patrika News
श्री गंगानगर

सात साल से सुलभ कॉम्प्लेक्स बंद, मजदूर व किसान हो रहे परेशान

श्रीगंगानगर की सूरतगढ़ ब श्रेणी कृषि उपज मंडी समिति कार्यालय के अधीन नई धानमंडी में सुलभ शौचालय की व्यवस्था नहीं है। केन्द्र व राज्य सरकारों की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत सुलभ शौचालयों का निर्माण के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक सुलभ शौचालय सुविधा उपलब्ध नहीं है। इससे मजदूरों व किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

श्री गंगानगरMay 07, 2024 / 06:51 pm

Jitender ojha

सूरतगढ़ की नई धानमंडी में बंद पड़ा सुलभ कॉम्पलेक्स

श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ की नई धान मंडी में मजदूरों, किसानों व व्यापारियों की सुविधा के लिए बना सुलभ कॉम्प्लेक्स सार संभाल के अभाव में जर्जरावस्था में पहुंच गया है। करीब सात साल से सुलभ कॉम्प्लेक्स बंद होने से किसानों व मजदूरों को वैकल्पित व्यवस्था नहीं होने की वजह से मजबूरन खुले में शौच करना पड़ रहा है। नई धानमंडी में सुलभ कॉम्प्लेक्स का निर्माण वर्ष 1997 को कृषि विपणन बोर्ड विभाग अनूपगढ़ की ओर से करवाया गया। इस पर करीब 9.80 लाख रुपए की लागत आई। इसमें दस शौचालय बनाए गए। इसका संचालन सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विसेज ऑरगोनाइजेशन को दिया। लेकिन संस्था की ओर से सार संभाल के अभाव में वर्ष 2018 में सुलभ कॉम्प्लेक्स जर्जरावस्था में पहुंच गया तथा इसका संचालन बंद हो गया। इसके बाद कृषि उपज मंडी समिति की ओर से इसकी मरम्मत करवाई गई तथा मंडी समिति सचिव ने सुलभ इंटरनेशनल केन्द्र के क्षेत्रीय प्रभारी को पत्र प्रेषित कर इसे चालू करवाने के निर्देश दिए। इसके बावजूद अभी तक इसका संचालन शुरू नहीं हुआ। हालांकि व्यापार मंडल ने एक बार सुलभ कॉम्प्लेक्स का चालू करवाया। लेकिन कर्मी के अभाव में बंद हो गया। वर्तमान में सुलभ कॉम्पलेक्स के झाड झंकाड़ उग गया है तथा भवन में जगह जगह दरारें आ चुकी है। सेफ्टी टैंक भी गंदगी से फूल हो चुका है तथा मुख्य गेट पर ताला लग चुका है। शौचालय की सुविधा नहीं होने की वजह से सीजन के समय किसानों व मजदूरों को खुले में मजबूरन शौच करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें

सीमा पार से ड्रोन पर आई दस करोड़ रुपए की दो किलो हेरोइन की खेप

मंडी में होती रहती है वीआइपी की जनसभाएं

नई धानमंडी ब श्रेणी होने के बावजूद सार्वजनिक सुलभ शौचालय उपलब्ध नहीं है। जबकि मंडी में राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से लेकर कई राष्ट्रीय स्तर के नेताओं की जनसभाएं नई धानमंडी के शैड व खुले में हो चुकी है। जनसभाओं के दौरान नगरपालिका की ओर से अस्थाई शौचालय की व्यवस्था की जाती है। मंडी के व्यापारियों का कहना है कि सबसे बड़ी मंडी होने के बावजूद सुलभ शौचालय के लिए संबंधित विभाग ध्यान नहीं दे रहा। इसके लिए कई बार मण्डी समिति व प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा।
यह भी पढ़ें

भरी सभा में 2047 के वोटर पर पीएम नरेन्द्र मोदी की पड़ी नजर तो रोक दिया भाषण, देखें वीडियो

दो विभागों के फेर में नई धानमंडी

नई धानमंडी नगरपालिका के अधीन है। दुकान की रजिस्ट्री आदि कार्य नगरपालिका से करवाना पड़ता है। जबकि नई धानमंडी की व्यवस्था की जिम्मेदारी कृषि उपज मंडी समिति पर है। ऐसे दुकानदारों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। दुकानदारों का कहना था कि अगर कोई व्यक्तिगत रूप से सुलभ कॉम्प्लेक्स बना दे तो उसे दोनों विभागों के नियमों में उलझना पड़ता है। ऐसे में दुकानदारों के सामने भी शौच की समस्या हो रही है। दुकानदारों ने भी नई धानमंडी में सुलभ शौचालय का पुन: निर्माण की मांग की है।

सुलभ कॉम्प्लेक्स का हो पुन: निर्माण

व्यापार मंडल अध्यक्ष संजय सोनी,सचिव मनोज सोमानी, पूर्व अध्यक्ष दर्शन भगत परनामी, व्यापारी ओम चौपड़ा, सुरेन्द्र चौपड़ा आदि का कहना है कि धानमंडी में किसानों व मजदूरों के लिए सुलभ कॉम्प्लेक्स बनाया गया था, लेकिन सार संभाल के अभाव में यह जर्जरावस्था में पहुंच गया। सुलभ कॉम्प्लेक्स का दोबारा निर्माण करवाया जाए। वही, कृषि उपज मंडी समिति सचिव सुरेन्द्र खोथ ने बताया कि मंडी में सुलभ कॉम्प्लेक्स जर्जरावस्था में है। यह सबसे बड़ी समस्या है। लोकसभा चुनाव के बाद इस समस्या का समाधान करवाया जाएगा।

Hindi News/ Sri Ganganagar / सात साल से सुलभ कॉम्प्लेक्स बंद, मजदूर व किसान हो रहे परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो