scriptFABEXA: फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो के नौवें संस्करण का सीएम पटेल ने किया उद्घाटन | Patrika News
अहमदाबाद

FABEXA: फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो के नौवें संस्करण का सीएम पटेल ने किया उद्घाटन

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राजधानी में मस्कती क्लॉथ महाजन द्वारा आयोजित फैबेक्सा-फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो 2024 का उद्घाटन किया।

इस बार यह एक्सपो का नौवां संस्करण है। गांधीनगर में शुरू हुई फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो चार दिवसीय है।

अहमदाबादMay 22, 2024 / 04:16 pm

Khushi Sharma

CM Bhupendra Patel

सीएम भूपेन्द्र पटेल ने फैबेक्सा-फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो 2024 का उद्घाटन किया।

CM Bhupendra Patel : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद के मस्कती क्लोथ महाजन द्वारा गांधीनगर में आयोजित टेक्सटाइल प्रदर्शनी फैबेक्स के नौवें एडिशन का मंगलवार को उद्घाटन किया। 1960 से कार्यरत अहमदाबाद मस्कती कपड़ा महाजन द्वारा वर्ष 2019 की वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में प्रथम ट्रेड फेयर की शुरुआत की थी।
फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो के नौवें संस्करण का उद्घाटन

यह चार दिवसीय प्रदर्शनी है इसमें टेक्सटाइल सेक्टर की 125 से अधिक ब्रैंड के लगभग 93 स्टॉल थे। सीएम ने विभिन्न स्टॉल्स का भी जायजा लिया।
टेक्सटाइल तथा रेडिमेड गारमेंट्स इंडस्ट्री में बदलते समय के साथ आ रही नई टेक्निकल डिजाइन्स एवं इंडस्ट्री के ट्रेंड की जानकारी एक ही स्थान पर मुहैया कराना इस प्रदर्शनी का उद्देश्य है। 21 से 24 मई के बीच प्रदर्शनी का एग्जीबिशन ग्राउंड में आयोजन किया गया है। एक्सपो में छोटी-बड़ी ब्रैंड्स के देशभर के 800 से अधिक एक्सपोर्टर्स, बाइंग हाउस एवं गारमेंटर्स के लिए बीटुबी (बिज़नेस टु बिज़नेस) और बीटुसी (बिज़नेस टु कस्टमर) का आयोजन भी किया गया है।
इसके अलावा, विकसित भारत 2047 के लिए टेक्सटाइल्स तथा इनोवेटिव मटीरियल्स विषय पर पैनल डिस्कशन्स भी आयोजित होंगे। फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो (FABEXA) में  कपड़ा क्षेत्र के नेताओं के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिला।
 देवराज-2 इंडस्ट्रियल पार्क और गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री इस पहल के एसोसिएट पार्टनर है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) और ATIRA इस एक्सपो के नॉलेज पार्टनर हैं। इस एक्सपो और इसे मिलने वाले समर्थन के माध्यम से, दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद के प्रतिष्ठित उद्योग जगत के नेताओं के पास व्यावहारिक पैनल चर्चा का एक शानदार अवसर है।
गुजरात कपड़ा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य है, इसलिए यह एक्सपो दुनिया भर के खरीदारों को एक व्यापक मंच प्रदान करेगा और राज्य में कपड़ा उद्योग को और बढ़ावा देगा।

यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/news-bulletin/the-team-that-went-to-conduct-a-survey-in-a-madrasa-was-attacked-by-a-mob-2-accused-arrested-in-the-case-18711789

कई गणमान्य व्यक्ति हुए शामिल
उद्घाटन समारोह में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उपाध्यक्ष, विपणन (कपड़ा) संजीव चतुवेर्दी और कई अन्य प्रतिष्ठित अतिथि उपस्थित थे। समारोह में अन्य गणमान्य व्यक्तियों में प्रमुख सामाजिक व्यक्ति सोमभाई मोदी, अमीश शाह( अध्यक्ष, FABEXA) , डॉ समीर सूद, (निदेशक, निफ्ट गांधीनगर), दीपाली प्लावत( उप निदेशक, एटीआईआरए) , गौरांग भगत( अध्यक्ष, मस्कती टेक्सटाइल्स गिल्ड), जीसीसीआई के मानद मंत्री अपूर्व शाह और मस्काती क्लॉथ महाजन से जुड़े अन्य व्यक्ति भी शामिल हुए।
कुल 10,800 वर्ग मीटर में फैले FABEXA 2024 ने अपने स्थानीय प्रतिभागियों के लिए लगभग 1,000 हवाई टिकटों की भी व्यवस्था की है।

मुख्यमंत्री का संबोधन

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल (CM Bhupendra Patel) ने नवाचार को बढ़ावा देने, व्यापार संबंधों को बढ़ाने और वैश्विक मंच पर भारतीय कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने में ऐसी प्रदर्शनियों की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।
 उन्होंने इस महत्वाकांक्षी एक्सपो के आयोजन के लिए मस्कती क्लॉथ मार्केट महाजन के साथ-साथ जीसीसीआई के प्रयासों की भी सराहना की। वे बोले की माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी ने कपड़ा क्षेत्र के समग्र विकास के लिए जो 5’एफ’ दृष्टिकोण दिया है- फार्म, फाइबर, फैक्ट्री, फैशन, फोरेन की बेहद सराहना की जिसके अनुसार आधुनिक समय में कपड़ा उद्योग विकसित हो रहा है।
यह एक्सपो कपड़ा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

Hindi News/ Ahmedabad / FABEXA: फैब्रिक सोर्सिंग एक्सपो के नौवें संस्करण का सीएम पटेल ने किया उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो