scriptMP Lok Sabha Election 2024: बैतूल में दोबारा वोटिंग, 3 बजे तक 67.93% मतदान, आग में जल गई थीं 4 बूथों की EVM | Voting Again Today At 4 Booths In madhya pradesh Betul lok sabha election 2024 | Patrika News
बेतुल

MP Lok Sabha Election 2024: बैतूल में दोबारा वोटिंग, 3 बजे तक 67.93% मतदान, आग में जल गई थीं 4 बूथों की EVM

betul voting live: दो दिन पहले इवीएम लेकर जा रही बस में लग गई थी भीषण आग, जल गई थी चार बूथों की इवीएम मशीनें…।

बेतुलMay 10, 2024 / 04:19 pm

Manish Gite

lok sabha election voting
Betul Re-Polling: मध्यप्रदेश की बैतूल संसदीय सीट पर शुक्रवार को दोबारा वोटिंग हो रही है। यह वोटिंग मुलताई विधानसभा क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों पर हो रही है। पुनर्मतदान करने के लिए बड़ी संख्या में मतदाता सुबह से कतारों में लगे हैं। 7 मई को हुए यहां मतदान के बाद जब मतदान कर्मी इवीएम को ले जा रहे थे बस में भीषण आग लग गई थी, इस दौरान चार बूथों की मशीनें जल गई थीं। इसके बाद शुक्रवार को सुबह 4 बूथों पर दोबारा वोटिंग हो रही है। सुबहब 7 बजे के पहले से मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लगने लगी थीं। चारों बूथों पर मिलाकर कुल 3037 मतदाता हैं।
बैतूल संसदीय क्षेत्र के मुलताई विधानसभा में चार मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान शुक्रवार को शुरू हो गया। मुलताई के मतदान केंद्र 275 रजापुर के शासकीय हाईस्कूल, 276 डूडर रैय्यत में राजकीय एकीकृत उच्च माध्यमित विद्यालय, कुंडा रैय्यत में गवर्नमेंट नवीन प्राथमिक शाला भवन और 280 चिखलीमाल के शासकीय एकीकृत माध्यमिक विद्यालय में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई। इससे पहले कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि रजापुर, डूडररैयत, कुंडारैयत और चिखलीमाल में मतदान कराया जा रहा है। गांव के ही हाइस्कूल, हायरसेकंडरी और प्राथमिक स्कूल को मतदान केन्द्र बनाया है।
Live Updates

3.40 pm

दोपहर 3 बजे तक का मत प्रतिशत सामने आ गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, दोपहर 3 बजे तक चारों सीटों पर 67.93 फीसदी मतदान दर्ज किया जा चुका है। फिलहाल, अभी करीब 3 घंटे का मत प्रतिशत आना बाकी है।
12.10 pm

72 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब मुलताई में दोबारा मतदान हो रहा है। बैतूल से भाजपा की दुर्गादास उईके और कांग्रेस के रामू टेकाम के बीच मुकाबला हो रहा है।
11.30 AM

चार घंटे में 43.96 फीसदी मतदान

बैतूल लोकसभा सीट के मुलताई में चार घंटे में 43.96 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सुबह सात बजे से 11 बजे तक 43.96 प्रतिशत मतदान हो चुका है.
10.30 AM

बैतूल लोकसभा सीट की मुलताई विधानसभा के चार बूथों पर दोबारा मतदान हो रहा है। सुबह 9 बजे तक 21.83 फीसदी मतदान हो गया था।

8.30 AM

7 मई को हुआ था बैतूल लोकसभा सीट पर मतदान। चार बूथों की मशीनें ले जाते समय बस में लग गई थी आग। चार मशीने जल गई थीं। इसी लिए यहां दोबारा मतदान हो रहा है।
8.00 AM

मतदान केंद्रों के बाहर भारी सुरक्षा व्यवस्था। मोबाइल भी भीतर नहीं ले जाने दे रहे हैं।

7.00 AM

मतदान शुरू होने से पहले ही लग गई थी मतदाताओं की भीड़। चार बूथों पर हो रहा है मतदान।

नायब तहसीलदार राजेश कुमार दुबे ने बताया कि 7 मई को हुए मतदान के बाद बस में आग लग गई थी, जिसमें चार मतदान केंद्रों की पेटियां जल गई थी। अभी मतदान चल रहा है, जो शाम तक चलेगा। शासन के निर्देश के मुताबिक मध्यमा उंगली में स्याही लगाई जाएगी। जो मतदाता बाहर रहते हैं उन्हें मोबाइल से सूचना दे दी गई है, जिससे 100 प्रतिशत मतदान करा सकें।
इससे एक दिन पहले गुरुवार को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैतूल गंज से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खुलवाकर इवीएम मशीनों को मतदान दलों को वितरण के लिए निकलवाया। मतदान दल बसों में रवाना हुए। एक-एक बस में दो-दो मतदान दल के साथ सुरक्षाकर्मी थे। तहसीलदार मुलताई की अगुवाई में दल रवाना किया गया।

10 मई का अवकाश घोषित

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद, पुलिस अधीक्षक निश्चल झरिया, एसडीएम तृप्ति पटेरिया, एसडीएम बड़ोनिया एवं अन्य परिषद अधिकारी उपस्थित थे। 4 केन्द्रों में मतदान के लिए 10 मई को सार्वजनिक अवकाश एवं सामान्य अवकाश घोषित किया है।

बस में आग लगने से जल गईं EVM

बता दें कि मतदान के बाद 7 मई को वापस लौटते वक्त मतदानकर्मियों से भरी बस में आग लग गई थी और इस घटना में बस में रखीं 6 EVM और VVPAT मशीनों में से 4 क्षतिग्रस्त हुई थीं। जिसके बाद अब इलेक्शन कमीशन ने जिन बूथों की ईवीएम क्षतिग्रस्त हुई हैं उन चार बूथों पर 10 मई को पुनर्मतदान कराने का फैसला लिया है और इसका आदेश भी जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक बूथ क्रमांक 275 रजापुर, 276 दूदर रैयत, 279 कुंडा रैयत, 280 चिखलीमल में 10 मई को पुनर्मतदान कराया जाएगा।


बसपा प्रत्याशी के निधन से चुनाव तारीख बदलीं थीं

बता दें कि बैतूल सीट पर ही लोकसभा प्रत्याशी के निधन के बाद चुनाव तारीखों में बदलाव हुआ था। पहले बैतूल में दूसरे चरण में मतदान होना था लेकिन नामांकन दाखिले के बाद बैतूल लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी का हार्ट अटैक से निधन हो गया था। जिसके कारण चुनाव की तारीखों में बदलाव हुआ था और 7 मई को तीसरे चरण में बैतूल सीट पर चुनाव कराए गए ।

Hindi News/ Betul / MP Lok Sabha Election 2024: बैतूल में दोबारा वोटिंग, 3 बजे तक 67.93% मतदान, आग में जल गई थीं 4 बूथों की EVM

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो