script2 मिनट में नया जैसा चमकने लगेगा सालों पुराना गंदा गैस चूल्हा, ये है आसान सी ट्रिक | How to clean gas burner in home | Patrika News
भोपाल

2 मिनट में नया जैसा चमकने लगेगा सालों पुराना गंदा गैस चूल्हा, ये है आसान सी ट्रिक

How to clean gas burner: गैस के बर्नर को साफ करने में काफी परेशानी होती है तो आप इन 3 तरीके से आसानी से गैस बर्नर को साफ कर सकते हैं…..

भोपालMay 08, 2024 / 12:13 pm

Ashtha Awasthi

How to clean gas burner
किचन में ध्यान दें तो कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें सफाई की जरूरत है। जैसे गैस चूल्हा ही ले लें जिस पर आए दिन कुछ न कुछ गिरता-पड़ता रहता है। कई बार हम गैस पर बैंगन या कोई दूसरी चीजें भूनते हैं तो उससे बर्नर खराब हो जाते हैं। कई बार गैस बर्नर काले हो जाते हैं या उसके छेदों में गंदगी भर जाती है। आज हम आपको बर्नर साफ करने के सिंपल टिप्स बता रहे हैं. आप इस ट्रिक से मिनटों में गैस साफ कर सकते हैं……

सिरका (How to clean gas burner)

सिरका से भी आप गैस का बर्नर साफ कर सकते हैं। इसके लिए आधा कटोरी सिरका लें, उसमें 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा डाल दें. पूरी रात इस मिश्रण में गैस बर्नर को डिप करके छोड़ दें. इससे गैस बर्नर के अंदर छुपी गंदगी बाहर आ जाएगी. सुबह टूथ ब्रश से 2 मिनट तक इसे साफ कर लें. इससे गैस बर्नर नया जैसा चमकने लगेगा।

बेकिंग सोडा और नींबू (How to clean gas burner)

सबसे पहले सोडा और नींबू दोनों मिलाकर बर्नर पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक ब्रश की मदद से बर्नर को ऊपर से साफ करें और इसके पोर्स को साफ करें। फिर गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर इससे बर्नर को साफ कर लें। जब तक ये पूरी तरह से साफ न हो जाए इस काम को बार-बार करते रहें। इससे तेजी से आपका गैस बर्नर साफ हो जाएगा और इसमें जमा कचरा भी बाहर होने लगेगा।

ईनो कर देगा कमाल (How to clean gas burner)

कुछ समझ नहीं आ रहा है तो दो से तीन ईनो के पैकेट लें और इसे बर्नर पर डालकर छोड़ दें। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर गर्म पानी और ब्रश की मदद से बर्नर को साफ करें और फिर इसे पूरी तरह से साफ कर लें। ये तरीका बेहद तेजी से काम करता है और बर्नर की सफाई में मददगार है। तो, इस तरह आप किचन की इस समस्या का हल कर सकते हैं।

Hindi News/ Bhopal / 2 मिनट में नया जैसा चमकने लगेगा सालों पुराना गंदा गैस चूल्हा, ये है आसान सी ट्रिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो