scriptएमपी में 1 हजार मेगावॉट बिजली की कमी, भीषण गर्मी में कटौती से मचा हाहाकार | Power cut in MP- Shortage of 1 thousand MW electricity in MP | Patrika News
भोपाल

एमपी में 1 हजार मेगावॉट बिजली की कमी, भीषण गर्मी में कटौती से मचा हाहाकार

MP electricity bill बिजली की डिमांड तेजी से बढ़ रही है पर उत्पादन पर्याप्त नहीं है। ऐसे में सप्लाई प्रभावित हो गई है और अघोषित रूप से बिजली कटौती की जा रही है।

भोपालMay 25, 2024 / 05:30 pm

deepak deewan

MP electricity

MP electricity

Power cut in MP- Shortage of 1 thousand MW electricity in MP – मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच बिजली कटौती से हाहाकार मच गया है। ज्यादातर जगहों पर पारा 42 पार कर चुका है। गर्मी से राहत के लिए घरों में एसी, कूलर और पंखे चल रहे हैं जिससे बिजली की खपत भी रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है। बिजली की डिमांड तेजी से बढ़ रही है पर उत्पादन पर्याप्त नहीं है। ऐसे में सप्लाई प्रभावित हो गई है और अघोषित रूप से बिजली कटौती की जा रही है।
बैरागढ़ में बिजली कटौती से परेशान लोगों ने प्रदर्शन किया— हालांकि ऊर्जा विभाग के अधिकारी पर्याप्त बिजली होने का दावा करते हुए कटौती से इंकार कर रहे हैं पर ​हकीकत बिल्कुल अलग है। दरअसल प्रदेश में करीब 1 हजार मेगावॉट बिजली की कमी हो गई है। ग्रामीण इलाकों में तो कई घंटों की कटौती की जा रही है। राजधानी भोपाल के बैरागढ़ में तो बिजली कटौती से परेशान लोगों ने प्रदर्शन भी किया।
यह भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar – बीजेपी को टेंशन! जानिए एमपी में किसको कितनी सीटें दे रहा फलोदी का सट्टा बाजार

ऊर्जा विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में बिजली की डिमांड 15 हजार मेगावॉट से ज्यादा हो चुकी है। इधर प्रदेश में बिजली उत्पादन महज 14 हजार मेगावॉट ही है। इस तरह 1 हजार मेगावॉट बिजली की कमी बनी हुई है जिससे अघोषित कटौती की जा रही है।
ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार 23 मई को बिजली की रिकार्ड डिमांड रही। बिजली की डिमांड 13 हजार 955 मेगावाट पर पहुंच गई। विभाग ने 30.74 करोड़ यूनिट बिजली सप्लाई की। बिजली की यह डिमांड पिछले साल गर्मी में पीक डिमांड से खासी ज्यादा है। पिछले साल यानि 2023 में मई में पीक डिमांड 12286 मेगावॉट थी और तब 26.68 करोड़ यूनिट बिजली सप्लाई की गई थी। भीषण गर्मी के कारण बिजली की रिकॉर्ड डिमांड हो रही है।
23 मई 2024 को एमपी में बिजली उत्पादन— एक नजर में
एमपी में ताप विद्युत गृहों की कुल क्षमता— 4570 मेगावॉट
ताप विद्युत गृहों में बिजली उत्पादन— 4070 मेगावॉट
पन बिजली संयंत्रों की कुल क्षमता— 2706 मेगावॉट
पन बिजली संयंत्रों से कुल बिजली उत्पादन— 940 मेगावॉट
पवन ऊर्जा संयंत्रों की कुल क्षमता— 2428 मेगावॉट
पवन ऊर्जा संयंत्रों से कुल बिजली उत्पादन— 977 मेगावॉट
सौर ऊर्जा संयंत्रों की कुल क्षमता— 1670 मेगावॉट
सौर उर्जा संयंत्रों से कुल बिजली उत्पादन— 1204 मेगावॉट
एनटीपीसी से बिजली सप्लाई— 5000 मेगावॉट
रिलायंस पॉवर सासन प्रोजेक्ट से बिजली सप्लाई— 1350 मेगावॉट

Hindi News/ Bhopal / एमपी में 1 हजार मेगावॉट बिजली की कमी, भीषण गर्मी में कटौती से मचा हाहाकार

ट्रेंडिंग वीडियो