scriptPhalodi Satta Bazar: बीजेपी और कांग्रेस का बढ़ा टेंशन, जानिए किसको कितनी सीटें मिलेंगी | Phalodi Satta Bazar BJP Congress seats prediction | Patrika News
भोपाल

Phalodi Satta Bazar: बीजेपी और कांग्रेस का बढ़ा टेंशन, जानिए किसको कितनी सीटें मिलेंगी

Phalodi Satta Bazar prediction : मध्यप्रदेश के दोनों प्रमुख दलों और उनके प्रत्याशियों की दिलों की धड़कने तेज होती जा रहीं हैं। इस बीच फलोदी सट्टा बाजार की भविष्यवाणी भी सभी को हैरान कर रही है…।

भोपालMay 24, 2024 / 10:28 am

deepak deewan

Phalodi Satta Bazar BJP Congress seats prediction

Phalodi Satta Bazar BJP Congress seats prediction

Phalodi Satta Bazar: एमपी में लोकसभा चुनाव (MP Lok Sabha Election 2024) के चारों चरणों की वोटिंग पूरी होने के बाद अब सभी की नजरें 4 जून पर टिकी हैं। इस दिन देशभर में लोकसभा चुनाव की काउंटिंग के साथ रिजल्ट की घोषणा की जानी है। जैसे-जैसे यह तिथि नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे प्रदेश के दोनों प्रमुख दलों और उनके प्रत्याशियों की दिलों की धड़कने तेज होती जा रहीं हैं। इधर आम लोग भी चुनाव परिणाम जानने के लिए बेसब्र हो रहे हैं और बीजेपी तथा कांग्रेस को मिलनेवाली सीटों की संख्या पर कयास लगा रहे हैं। ऐसे में सभी की नजर राजस्थान के फलोदी सट्टा बाजार पर लगी है।
देश के इस सबसे चर्चित सट्टा बाजार में एमपी की सीटों का भी आकलन किया गया है। फलोदी सट्टा बाजार की मानें तो मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस, दोनों की टेंशन कुछ बढ़ सकती है। दरअसल फलोदी सट्टा बाजार दोनों प्रमुख दलों की अपेक्षा से कम सीटें दिलाता दिख रहा है। यहां इस बार आधा दर्जन से ज्यादा सीटों पर बेहद कड़े मुकाबले की बात कही जा रही है। इन सीटों पर बीजेपी या कांग्रेस, कोई भी दल जीत सकता है। हालांकि ओवरआल बीजेपी की सीटें 2014 और 2019 जैसी ही स्थिति में रहने का अनुमान जताया जा रहा है।
Phalodi Satta Market : फलोदी सट्टा बाजार ने बदल दी भ‌विष्यवाणी, इन 7 सीटों पर पलटी मार सकता है रिजल्ट

अप्रेल की शुरुआत में फलोदी सट्टा बाजार Phalodi Satta Bazar एमपी में कांग्रेस को जबर्दस्त बढ़त बता रहा था। उस समय एमपी में बीजेपी को 24 सीटें और कांग्रेस को 5 सीटों का अनुमान व्यक्त किया गया था। प्रदेश में चार चरणों की वोटिंग के बाद फलोदी सट्टा बाजार ने कांग्रेस की सीटें कुछ कम कर दी हैं, इसके बाद भी बीजेपी की टेंशन बरकरार है।
फलोदी सट्टा बाजार के सूत्रों के अनुसार बीजेपी को एमपी में इस बार 29 में से 27 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं। 2019 में बीजेपी को प्रदेश की 28 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 2014 में बीजेपी ने प्रदेश की 27 सीटें जीती थी। इस बार बीजेपी सभी 29 सीटों पर जीत का लक्ष्य बनाकर चुनावी मैदान में उतरी थी पर फलोदी सट्टा बाजार के अनुमान सत्ताधारी दल को कुछ निराश कर सकते हैं।
दरअसल फलोदी सट्टा बाजार इस बार मध्यप्रदेश की आधा दर्जन सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर बता रहा है। सट्टा बाजार के अनुसार छिंदवाड़ा, मुरैना, मंडला, ग्वालियर, झाबुआ और राजगढ़ लोकसभा सीटों पर जबर्दस्त मुकाबला है। यहां बीजेपी या कांग्रेस में से किसी का भी प्रत्याशी जीत सकता है।
यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनों को मिलेंगे 3 हजार रुपए, पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान का बड़ा ऐलान

क्या है फलोदी सट्टा बाजार

फलोदी राजस्थान का एक जिला है जोकि देशभर में सट्‌टा पर आधारित अनुमानों के लिए विख्यात है। इस सट्‌टा बाजार का आकलन बिल्कुल सटीक माना जाता है। इस कारण फलोदी सट्टा बाजार लोकसभा चुनाव का परिणाम जाने के लिए भी देश—दुनिया में सुर्खियों में बना हुआ है। एमपी में विधानसभा चुनाव के फलोदी सट्टा बाजार के आंकड़ें भी बहुत सटीक साबित हुए थे।

500 साल पुराना सट्टा बाजार

फलोदी का सट्टा बाजार Phalodi Satta Bazar करीब 500 साल पुराना है। यहां सांडों की लड़ाई पर सट्टा लगाने की शुरुआत हुई। पिछले कुछ दशकों से यहां चुनाव परिणाम का सटीक अनुमान लगाया जा रहा है। इस बार के लोकसभा चुनाव में यहां तीन सौ करोड़ रुपए तक का कारोबार का अनुमान है।

कितनी सीटें जीतेगी बीजेपी-कांग्रेस

बीजेपी इस बार मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है।लेकिन फलोदी सट्टा बाजार के आंकड़े इस दावे पर पानी फेरते दिख रहे हैं। फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक बीजेपी मध्यप्रदेश की 27 लोकसभा सीटें जीत सकती है। इस बार कांग्रेस को प्रदेश में 2 सीटें मिलने का अनुमान है। इस प्रकार फलोदी सट्टा बाजार जहां कांग्रेस को पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले एक सीट का फायदा बता रहा है वहीं क्लीन स्वीप का दावा कर रही बीजेपी को एक सीट के नुकसान का अनुमान है।

कितना चल रहा भाव?

फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक एमपी में बीजेपी की 27 सीटों का भाव 1 रुपए, 28 सीटों का भाव 3 रुपए और सभी यानि 29 सीटों का भाव 12 से 15 रुपए चल रहा है।
(नोट: Patrika.com सट्‌टा बाजार के दावे का समर्थन नहीं करता है।)

Hindi News/ Bhopal / Phalodi Satta Bazar: बीजेपी और कांग्रेस का बढ़ा टेंशन, जानिए किसको कितनी सीटें मिलेंगी

ट्रेंडिंग वीडियो