scriptये हैं देश के सबसे बड़े लड्डू गोपाल, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ एमपी के कलाकार का नाम | Largest Laddu gopal statue of india mp artist registered in india book of record | Patrika News
छतरपुर

ये हैं देश के सबसे बड़े लड्डू गोपाल, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ एमपी के कलाकार का नाम

India’s Largest Laddu Gopal Statue in MP: एमपी ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाया है, इसका श्रेय जाता है छतरपुर के आर्टिस्ट दिनेश शर्मा को, जिन्होंने देश की सबसे ऊंची लड्डू-गोपाल की प्रतिमा बनाकर अपना और एमपी का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है…

छतरपुरMar 23, 2024 / 03:08 pm

Sanjana Kumar

largest_laddu_gopal_statue_of_india_mp_artist.jpg

लड्डू गोपाल की प्रतिमा को अलंकृत करते दिनेश शर्मा

छतरपुर ही नहीं बल्कि समूचे बुन्देलखण्ड में विख्यात युवा कलाकार दिनेश शर्मा की मूर्तिकला को एक राष्ट्रीय उपलब्धि हासिल हुई है। उनके द्वारा शहर के पुलिस लाइन तिराहे के समीप स्थित मंदिर में स्थापित कराई गई भगवान लड्डू गोपाल की प्रतिमा को देश की सबसे बड़ी लड्डू गोपाल प्रतिमा का गौरव प्राप्त हुआ है। उनकी इस उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (India book of record) में दर्ज किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 22 जनवरी को जब अयोध्या में भगवान रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी तभी छतरपुर में पुलिस लाइन तिराहे के समीप स्थित भगवान लड्डू गोपाल के मंदिर में भी उनकी प्रतिमा को स्थापित किया गया था। यह प्रतिमा दिनेश शर्मा ने अपने कला कौशल से निर्मित की है। प्रतिमा की ऊंचाई और इसका आकार देश में किसी भी लड्डू गोपाल प्रतिमा से अधिक है। इस प्रतिमा को धातु से बनाया गया है जो कि देश की सबसे ऊंची धातु निर्मित लड्डू गोपाल प्रतिमा है।

छतरपुर के दिनेश शर्मा ने इस मूर्ति का निर्माण किया और जब उन्हें यह ख्याति मिली कि यह प्रतिमा देश की सबसे बड़ी लड्डू गोपाल प्रतिमा है तब उनकी भतीजी के द्वारा इंडिया बुक रिकार्ड्स के लिए आवेदन दिया गया। संस्थान ने उनकी कलाकारी का प्रमाणीकरण करने के बाद उन्हें मेडल भेजकर प्रमाण पत्र व सम्मान प्रेषित किया है साथ ही उन्हें सम्मान समारोह के लिए दिल्ली आमंत्रित किया गया है।

Home / Chhatarpur / ये हैं देश के सबसे बड़े लड्डू गोपाल, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ एमपी के कलाकार का नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो