scriptBhojshala ASI Survey: गर्भगृह में हनुमान चालीसा, सरस्वती वंदना, बाहर जांच | Bhojshala ASI Survey Hanuman Chalisa, Saraswati Vandana in sanctum sanctorum on Tuesday survey continued outside | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey: गर्भगृह में हनुमान चालीसा, सरस्वती वंदना, बाहर जांच

Dhar Bhojshala ASI Survey: मंगलवार को 61 वें दिन भी टीम ने बाहरी परिसर में सर्वे कर तथ्य जुटाए, गर्भगृह में हिंदू श्रद्धालुओं ने किया हनुमान चालीसा का पाठ..

धारMay 21, 2024 / 09:14 pm

Shailendra Sharma

dhar bhojshala asi survey
मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के धार जिले में स्थित एतिहासिक भोजशाला ( Bhojshala ) में हाईकोर्ट (High Court) के आदेश के बाद शुरु हुए सर्वे (survey)का मंगलवार को 61वां दिन गुजरा । मंगलवार होने के कारण भोजशाला के गर्भगृह में सर्वे का काम नहीं हुआ बल्कि गर्भगृह में हिंदू श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा व सरस्वती वंदना कर पूजा पाठ किया। एक तरफ गर्भगृह में पूजा पाठ चलता रहा तो वहीं दूसरी तरफ बाहर के परिसर में ASI की सर्वे टीम तथ्य जुटाती रही।
dhar bhojshala

अयोध्या से आए रामलला सरकार ने किए दर्शन


मंगलवार को अयोध्या से आए संत व कथा वाचक रामलला सरकार ने भोजशाला के दर्शन किए और ज्योति मंदिर में दरबार लगाकर लोगों के शंका, समस्याओं का समाधान किया। भविष्यवक्ता व कथा वाचक रामलला सरकार द्वारा राजगढ़ के समीप पिपरनी में कथा का वाचन किया जा रहा है। जैसे ही उन्हें भोजशाला के बारे में पता चला, वें दर्शन के लिए आए। मीडिया से चर्चा में संत रामलला सरकार ने कहा कि भोजशाला का कण-कण सनातनी धर्म का प्राण है और जो लोग इसे झुठलाने की बात कह रहे हैं, उन्हें जाग जाना चाहिए। मां सरस्वती के इस प्रागंण का एक-एक कण कह रहा है, हम सभी को एकत्रित हो जाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Bhojshala ASI Survey : खुदाई में 15 फीट नीचे से निकली तलवार, अगले शुक्रवार काली पट्टी बांधकर मस्जिद आएगा मुस्लिम समाज


बीते दिनों मिली थी तलवार


बता दें कि धार के भोजशाला में चल रहे सर्वे के दौरान बीते दिनों परिसर के बाहर दक्षिण-पश्चिम के कोने में मिट्टी हटाने पर पत्थर के करीब 15 फीट नीचे एक तलवार मिली थी, जिसे पुरातत्व विभाग ने संरक्षित कर लिया था । इसका दावा हिंदू और मुस्लिम दोनों ही पक्षकारों ने किया था।
यह भी पढ़ें

Pune Porsche Accident: अनीश ने अपनी सैलरी से बनवाया था स्पेशल रूम, मां उसी कमरे में ढूंढ रही बेटा


Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey: गर्भगृह में हनुमान चालीसा, सरस्वती वंदना, बाहर जांच

ट्रेंडिंग वीडियो