scriptबदली MBBS प्रवेश नीति, भारतीय स्टूडेंट्स को नीट के बाद मिलेगा सीधे प्रवेश | New MBBS Admission Policy Indian students will get direct admission after NEET | Patrika News
शिक्षा

बदली MBBS प्रवेश नीति, भारतीय स्टूडेंट्स को नीट के बाद मिलेगा सीधे प्रवेश

New MBBS Admission Policy : फिलीपींस सरकार ने स्थानीय चिकित्सा शिक्षा नीति में बदलाव किया है। इसके बाद अब भारतीय स्टूडेंट के लिए वहां के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश आसान हो जाएगा।

नई दिल्लीMay 25, 2024 / 10:23 am

Manoj Kumar

MBBS Admission Policy

MBBS Admission Policy

जयपुर . फिलीपींस सरकार ने स्थानीय चिकित्सा शिक्षा नीति में बदलाव किया है। इसके बाद अब भारतीय स्टूडेंट के लिए वहां के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश आसान हो जाएगा। फिलीपींस मेडिकल एक्ट में हाल ही किए गए संशोधन को स्थानीय प्रतिनिधि सभा ने मंजूरी दे दी है। जिससे सभी विदेशी स्टूडेंट के लिए फिलीपींस में पंजीकरण और चिकित्सा का अभ्यास करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

18 हजार भारतीय विद्यार्थी फिलीपींस में अध्यनरत हैं 18 thousand Indian students are studying in Philippines

अब फिलीपींस सरकार ने पूरे चिकित्सा शिक्षा तंत्र को 5 वर्ष की मेडिकल की पढ़ाई, 12 महीने की इंटर्नशिप और सभी विदेशी स्टूडेंटस को लाइसेंस के लिए स्थानीय लाइसेंसिंग परीक्षा में बैठने की अनुमति का प्रस्ताव पारित किया है। नवंबर 2021 में नेशनल मेडिकल कमीशन इंडिया की ओर से अधिसूचना जारी होने से पहले फिलीपींस में 12 से 16 माह के बेचलर ऑफ साइंस कोर्स और एनमेट की परीक्षा पास करने के बाद प्रवेश मिलता था। लेकिन अब नई व्यवस्था से भारतीय विद्यार्थियों को नीट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एनमेट की परीक्षा और कोर्स करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। वर्तमान में करीब 18 हजार भारतीय विद्यार्थी फिलीपींस में अध्यनरत हैं।
इंडियन नेशनल मेडिकल कमीशन की प्रमुख शर्तों में एमबीबीएस का कोर्स 54 महीने और 12 माह की इंटर्नशिप थी। इसके अलावा भारतीय स्टूडेंट को उस देश में रजिस्ट्रेशन या उस देश का लाइसेंस भारतीय देने की अनुशंसा भी की गई। इसके बाद ही वह भारत आकर प्रैक्टिस कर सकता है।

Hindi News/ Education News / बदली MBBS प्रवेश नीति, भारतीय स्टूडेंट्स को नीट के बाद मिलेगा सीधे प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो