scriptहोली पर पुलिस ने इनके चेहरे पर लाई मुस्कान, 13 लाख के 77 मोबाइल किया बरामद | gorakhpur police give smile on the faces of victims | Patrika News
गोरखपुर

होली पर पुलिस ने इनके चेहरे पर लाई मुस्कान, 13 लाख के 77 मोबाइल किया बरामद

गोरखपुर पुलिस की साइबर शाखा ने 13 लाख की कीमत के 77 चोरी हुए मोबाइल बरामद कर इनके मालिकों को होली के पहले राहत प्रदान की है। ये सभी चोरी गए मोबाइल का ऑनलाइन कंप्लेन हुआ था।

गोरखपुरMar 24, 2024 / 02:24 pm

anoop shukla

होली पर पुलिस ने इनके चेहरे पर लाई मुस्कान, 13 लाख के 77 मोबाइल किया बरामद

होली पर पुलिस ने इनके चेहरे पर लाई मुस्कान, 13 लाख के 77 मोबाइल किया बरामद

सीसीटीएनएस कार्यालय में नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर की मदद से गोरखपुर की पुलिस ने लगभग 13 लाख रुपए की 77 मोबाइल को बरामद कर मोबाइल मालिकों को पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण कुमार बिश्नोई ने पुलिस लाइन व्हाइट हाउस सभागार में मोबाइल को सुपुर्द किया। होली से एक दिन पूर्व अपने खोए हुए मोबाइल को पाकर मोबाइल प्राप्त करने वाले मोबाइल मालिकों के चेहरों पर खुशी की झलक साफ दिखाई दे रही थी। मोबाइल प्राप्त करने वाले मोबाइल मालिकों ने गोरखपुर पुलिस की कोटि-कोटि सराहना करते हुए कहा कि नाउम्मीद को उम्मीद में बदलने वाली गोरखपुर पुलिस की जितनी प्रशंसा की जाए कम है।
भारत सरकार द्वारा सीईआईआर पोर्टल लॉन्च किया गया है इस पोर्टल के माध्यम से सीसीटीएनएस सेल द्वारा जांच प्रारंभ की गई गोरखपुर में अब तक विभिन्न चरणों में लगभग 29 लाख की 165 मोबाइल बरामद कर मोबाइल स्वामियों को गोरखपुर पुलिस द्वारा दिया जा चुका है आज 77 मोबाइल बरामद किए गए जिसमे सबसे अधिक कैंट , शाहपुर ,एम्स थाने के सीसीटीएनएस ऑपरेटर की मदद से सबसे अधिक मोबाइल बरामद किया गया जिसकी सराहना पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण बिश्नोई द्वारा किया गया की इसी तरह सीसीटीएनएस के ऑपरेटर अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए अपने कार्यों को निस्तारित करने का कार्य करें जिससे गोरखपुर पुलिस प्रदेश स्तर पर एक नंबर पर आ सके।
जानें क्या है CEIR ?

– CEIR खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने के लिए एक सिटीजन पोर्टल है। ये सभी टेलीकॉम ऑपरेटर के नेटवर्क में खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने की सुविधा देता है, ताकि इनका इस्तेमाल न किया जा सके।
– अगर कोई व्यक्ति ब्लॉक हुए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है, तो उसका पता लगाया जा सकता है।एक बार मोबाइल फोन मिल जाने के बाद उसे पोर्टल पर अनब्लॉक किया जा सकता है, ताकि उसका असली मालिक उसे यूज कर सके।
2. कैसे काम करता है ये सिस्टम?

– ये सिस्टम एक इन-बिल्ट मैकेनिज्म से लैस है, जो सभी टेलीकॉम नेटवर्क पर क्लोन किए गए मोबाइल फोन की पहचान करने में मदद करता है।
– केंद्र सरकार पहले ही IMEI नंबर का खुलासा करना जरूरी कर चुकी है।ऐसे में टेलीकॉम नेटवर्क के पास पहले से IMEI नंबर की एक लिस्ट होगी। अगर कोई IMEI बदलने की कोशिश करेगा तो उसके बारे में पता लग जाएगा।
3. खोए या चोरी फोन को ब्लॉक कैसे कर सकते हैं?

– पुलिस के पास एक रिपोर्ट दर्ज करें, और रिपोर्ट की एक कॉपी रखें।

– अपने टेलीकॉम ऑपरेटर (जैसे, एयरटेल, जियो, वोडा / आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल आदि) से खोए हुए नंबर के लिए एक डुप्लीकेट सिम कार्ड लें। ये जरूरी है क्योंकि IMEI को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट सबमिट करते समय प्राथमिक मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा।
– पुलिस रिपोर्ट की कॉपी और एक आईडी कार्ड की कॉपी रखकर रखें।मोबाइल फोन खरीद की रसीद भी जमा करा सकते हैं।

– इसके बाद CEIR की वेबसाइट पर जाकर IMEI को ब्लॉक करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज सबमिट करें।
– फॉर्म सबमिट होने के बाद एक रिक्वेस्ट आईडी दी जाएगी. इसका इस्तेमाल अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक करने और फोन मिलने के बाद IMEI को अनब्लॉक करने में किया जा सकता है।

4. IMEI ब्लॉक करने के बाद क्या होता है?
– IMEI ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट करने के 24 घंटे के भीतर मोबाइल फोन ब्लॉक हो जाता है।मोबाइल फोन ब्लॉक होने के बाद उसका इस्तेमाल पूरे देश में कहीं भी नहीं हो सकेगा।

5. इसे कब अनब्लॉक करना चाहिए?
– यूजर को अपने फोन का IMEI तभी अनब्लॉक करना चाहिए, जब उसका फोन उसे मिल गया हो।

6. अनब्लॉक करने का तरीका क्या होगा?

– इसके लिए CEIR की वेबसाइट पर जाकर IMEI को अनब्लॉक करने की रिक्वेस्ट डालनी होगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।
– इसके बाद रिक्वेस्ट आईडी, मोबाइल नंबर और अनब्लॉक करने का कारण बताकर सबमिट करें।

– फॉर्म सबमिट होने के बाद IMEI को अनब्लॉक कर दिया जाएगा। अगर किसी यूजर ने ब्लॉक करने के लिए पुलिस में रिक्वेस्ट डाली है तो फिर उन्हें पुलिस से संपर्क करना होगा।
7. इससे फायदा क्या होगा?

– इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को आसानी से ढूंढा जा सकेगा।दूसरा चोरी हुए मोबाइल फोन का गलत इस्तेमाल भी नहीं हो सकेगा।

Home / Gorakhpur / होली पर पुलिस ने इनके चेहरे पर लाई मुस्कान, 13 लाख के 77 मोबाइल किया बरामद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो