script50% बढ़ीं बीमारियाँ, असमय मौतें! वजन और शुगर ले रहीं हैं जानें | 50 percent Spike in Health Woes, Early Deaths: Blame Your Blood Sugar & Weight! | Patrika News
स्वास्थ्य

50% बढ़ीं बीमारियाँ, असमय मौतें! वजन और शुगर ले रहीं हैं जानें

पिछले 20 सालों में दुनियाभर में खराब लाइफस्टाइल की वजह से बीमारियाँ और असमय मौतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

जयपुरMay 21, 2024 / 04:53 pm

Manoj Kumar

Chronic Diseases

Chronic Diseases

विश्वभर में पिछले 20 सालों में खराब लाइफस्टाइल (Bad lifestyle) से जुड़ी बीमारियों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। एक नए शोध में यह पाया गया है कि हाई ब्लड शुगर (High blood sugar) , हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) और मोटापे (Obesity) जैसी समस्याओं के कारण बीमारी और जल्दी मौत का खतरा 50% तक बढ़ गया है।
अध्ययन के अनुसार 15 से 49 साल के उम्र वाले लोगों में खराब खानपान (Poor diet) और व्यायाम की कमी के कारण शुगर और मोटापे की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। यह आगे चलकर डायबिटीज जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है।

जीवनशैली में सुधार लाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर हम अपने खानपान और जीवनशैली में सुधार लाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही सरकार को भी लोगों को जागरूक करने के लिए कदम उठाने चाहिए।
इस शोध में 204 देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया। रिसर्च में पाया गया कि हवा प्रदूषण, धूम्रपान, बच्चों का कम वजन होना जैसी समस्याएं भी बीमारियों का एक बड़ा कारण हैं।

हालांकि अच्छी खबर यह है कि पिछले 30 सालों में बच्चों के जन्म के समय होने वाली दिक्कतों और साफ पानी जैसी समस्याओं को कम करने में काफी कामयाबी मिली है। लेकिन कुपोषण की समस्या अभी भी गंभीर है। खासकर के अफ्रीका, दक्षिण एशिया और कुछ मध्यपूर्वी देशों में।

आने वाले समय में लोगों की औसत उम्र बढ़ेगी

अध्ययन में यह भी बताया गया है कि आने वाले समय में लोगों की औसत उम्र बढ़ेगी। पुरुषों की उम्र करीब 5 साल और महिलाओं की उम्र करीब 4 साल बढ़ने का अनुमान है। लेकिन यह भी पाया गया है कि बढ़ती उम्र के साथ साथ बीमारी के साथ जीने का समय भी बढ़ेगा। यानी लोग लंबे तो जिएंगे लेकिन ज्यादा समय बीमार रहेंगे।

Hindi News/ Health / 50% बढ़ीं बीमारियाँ, असमय मौतें! वजन और शुगर ले रहीं हैं जानें

ट्रेंडिंग वीडियो