scriptदिनभर रहती है सुस्ती और नींद जैसा ? इन 3 विटामिन की कमी दूर करेगी थकान | Excessive Sleep, Daytime Fatigue and Weakness? These 3 Vitamin Deficiencies Are to Blame | Patrika News
स्वास्थ्य

दिनभर रहती है सुस्ती और नींद जैसा ? इन 3 विटामिन की कमी दूर करेगी थकान

विटामिन्स जैसे कि विटामिन डी (Vitamin D) , विटामिन बी6 (Vitamin B6) , और फोलेट की कमी से नींद की समस्या (Sleep problems) हो सकती है। यहां, हम जानेंगे किन विटामिन्स की कमी (Vitamins deficiency) से ज्यादा नींद आती है और कैसे इसकी पूर्ति की जा सकती है।

जयपुरMay 08, 2024 / 10:54 am

Manoj Kumar

Which vitamin deficiency causes excessive sleep?

Which vitamin deficiency causes excessive sleep?

Which vitamin deficiency causes excessive sleep? : विटामिन्स (Vitamins) हमारे शरीर के सामान्य कार्यों और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें कमी होने पर शरीर के कई प्रक्रियाओं में बाधा हो सकती है, जिससे नींद (sleep) की समस्या हो सकती है। नींद (sleep) की इस समस्या को हल करने के लिए विटामिन्स (Vitamins) की सही मात्रा में लेना जरूरी है। यहां हम जानेंगे कुछ विटामिन्स (Vitamins) के बारे में और उनकी पूर्ति कैसे की जा सकती है।

कौनसे विटामिन की कमी से आती है ज्यादा नींद? Which vitamin deficiency causes excessive sleep?

नींद (Sleep ) हमारे स्वास्थ्य और व्यायाम के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कई बार अत्यधिक नींद (excessive sleep) की समस्या हो सकती है। यह एक सामान्य समस्या है जो अनेक लोगों को प्रभावित करती है, और यह अक्सर पोषक तत्वों की कमी (nutritional deficiencies) के कारण होती है। विशेष रूप से, विटामिन्स जैसे कि विटामिन डी (vitamin D) , विटामिन बी6 (vitamin B6) , और फोलेट (folate) के कमी से नींद की समस्या हो सकती है। यहां, हम जानेंगे किन विटामिन्स (vitamins ) की कमी से ज्यादा (vitamins causes excessive sleep) नींद आती है और कैसे इसकी पूर्ति की जा सकती है।
Which vitamin deficiency causes excessive sleep?
Which vitamin deficiency causes excessive sleep?

विटामिन बी12 की कमी से आती है ज्यादा नींद (Vitamin B12 Deficiency)

विटामिन बी12 की कमी एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। यह विटामिन शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर में पहुंचाते हैं। इसकी कमी से मरीजों को अत्यधिक नींद आने लगती है, जिससे उनके दिनचर्या में असुविधा होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन बी12 युक्त आहार जैसे कि बीन्स और मटर जैसी चीजें खाना उपयुक्त होता है।

विटामिन डी की कमी से होती है नींद की समस्या (Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी की कमी एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। इसकी कमी से न केवल आपकी हड्डियां, स्किन और बाल प्रभावित होते हैं, बल्कि यह थकान और आलस का भी कारण बनता है। इससे मरीजों को कमजोरी और ज्यादा नींद की समस्या हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए अंडे, मछली और दूध का सेवन करना उपयुक्त होता है।
Which vitamin deficiency causes excessive sleep?
Which vitamin deficiency causes excessive sleep?

विटामिन सी की कमी हो सकती है नींद नहीं आने की वजह (Vitamin C Deficiency)

विटामिन सी की कमी एक आम समस्या है जो अनेक लोगों को प्रभावित करती है। इसकी कमी से मांसपेशियाँ प्रभावित होती हैं और यह ऊर्जा को भी प्रभावित करता है। इससे आपको बिना वजह काफी थकान महसूस हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे खट्टे फल और नींबू का सेवन करना उपयुक्त होता है।

आयरन की कमी से नींद की समस्या Sleep problems due to iron deficiency

मिनरल्स की कमी भी अत्यधिक नींद का कारण बन सकती है, और इसमें आयरन भी शामिल है। आयरन की कमी से थकान, कमजोरी और आलस हो सकती है। यदि आपको इन लक्षणों का सामना हो रहा है, तो अपने आहार में आयरन युक्त आहार शामिल करें, जैसे कि चुकंदर, अनार, और साबुत अनाज।
Magnesium foods

मैग्नीशियम की कमी भी अत्यधिक नींद का कारण Magnesium deficiency also causes excessive sleep

मैग्नीशियम की कमी भी अत्यधिक नींद का कारण बन सकती है। इस समस्या में मरीजों को थकान और आलस हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो अपने आहार में मैग्नीशियम को शामिल करें। इसके लिए आप नट्स, बादाम, साबुत अनाज, और फलियों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / दिनभर रहती है सुस्ती और नींद जैसा ? इन 3 विटामिन की कमी दूर करेगी थकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो