scriptलोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर : जयपुर शहर सहित इन सीटों पर आज होगा ये खास… | Big news regarding Lok Sabha elections | Patrika News
जयपुर

लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर : जयपुर शहर सहित इन सीटों पर आज होगा ये खास…

राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।

जयपुरMar 27, 2024 / 09:35 am

Manish Chaturvedi

123.jpg

जयपुर। राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। जिनके लिए नामांकन की आज आखिरी तिथि है। ऐसे में इन सभी सीटों से आज प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस—भाजपा सहित अन्य सभी दलों के प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। जयपुर में जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण के कांग्रेस—भाजपा प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। इसके अलावा करीब दस से ज्यादा अन्य दलों के प्रत्याशियों की ओर से भी नामांकन दाखिल किए जाने की संभावना है। ऐसे में आज दिनभर जयपुर व अन्य जिलों की कलक्ट्रेट में गहमा गहमी रहेगी। नामांकन को देखते हुए सभी जिला मुख्यालयों पर पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है। ताकी कानून व्यवस्था बनी रहे। किसी भी तरीके से कानून व्यवस्था का उल्लघंन नहीं हो सके।

बता दें कि कल 26 मार्च को 40 प्रत्याशियों ने कुल 50 नामांकन दाखिल किए। अधिकतर प्रत्याशियों ने एक एक नामांकन दाखिल किया जबकि चूरू से देवेंद्र झाझड़िया सहित कुछ प्रत्याशियों ने एक से अधिक नामांकन दाखिल किए झाझड़िया ने कुल पांच नामांकन जमा कराए हैं। 26 मार्च को बीजेपी और कांग्रेस के गिने चुने दिग्गज नेताओं ने ही नामांकन दाखिल किए। ज्यादातर प्रत्याशी आज 27 मार्च को ही नामांकन दाखिल करेंगे। जिन नेताओं ने अपना नामांकन करा दिए। उनमें प्रमुख नाम नागौर से बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा, सीकर से बीजेपी प्रत्याशी सुमेधानंद सरस्वती और सीकर से माकपा के अमराराम का नाम शामिल है। बीजेपी, कांग्रेस और अन्य दलों के शेष सभी प्रत्याशी आज अपना नामांकन जमा कराएंगे।

जयपुर में ये प्रत्याशी करेंगे नामांकन दाखिल..

जयपुर कलक्ट्रेट में आज दिनभर गहमा गहमी रहेंगी। सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। जयपुर शहर से कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास, भाजपा प्रत्याशी मंजू शर्मा, जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चौपड़ा व भाजपा प्रत्याशी राव राजेंद्र सिंह समर्थकों के साथ कलक्ट्रेट पहुंचेंगे। इससे पहले दोनों दलों के प्रत्याशियों की ओर से अपने समर्थकों को जनसभा के माध्यम से संबोधित किया जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी कलक्ट्रेट में पहुंचेंगे।

प्रत्याशी इस तरह भर सकेंगे नामांकन पत्र..

नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी। दोपहर 3 बजे के बाद किसी भी व्यक्ति को एंट्री करने या दस्तावेज लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नामांकन भरने पहुंचे वाले के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वहीं धारा 144 प्रभावी रहेगी। इस दौरान कोई व्यक्ति, राजनीति पार्टी, संस्था बिना वैध अनुमति के जुलूस, सभा, रैली एवं सार्वजनिक सभा नहीं कर सकेगा।


आज इन सीटों से भरें जाएंगे नामांकन…

पहले चरण में जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण सहित कुल 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। जयपुर और जयपुर ग्रामीण के अलावा श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, नागौर, अलवर, दौसा, भरतपुर, करौली-धौलपुर और सीकर लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। जहां आज प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। शनिवार 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। बाद में 19 अप्रैल को मतदान होगा। मतगणना पूरे देश में एक साथ 4 जून को होगी।


जयपुर में यह रहेगी व्यवस्था…

जयपुर शहर व जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के नामांकन कलेक्ट्रेट में ही भरे जाएंगे। जयपुर शहर के नामांकन जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर प्रकाश राज पुरोहित लेंगे। जबकि जयपुर ग्रामीण का नामांकन एडीएम-1 सुरेश नवल लेंगे। जयपुर शहर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन प्रथम तल पर कमरा नंबर 103 में प्रस्तुत किए जाएंगे। जिसके लिए प्रवेश मेन गेट नंबर 2 मुख्य पोर्च की सीढ़ियों से निर्धारित किया है। वहीं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन भूतल पर कमरा नंबर 6 में प्रस्तुत किए जाएंगे। जिसके लिए प्रवेश मेन गेट नंबर 1 एवं चैनल गेट नंबर 1 निर्धारित किया है।

Home / Jaipur / लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर : जयपुर शहर सहित इन सीटों पर आज होगा ये खास…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो