scriptकोटा सुसाइड मामले पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, इन्हें भी बताया जिम्मेदार, चौंक गए लोग | Kota Suicide Case Education Minister Big Statement these People Responsible too People Shocked | Patrika News
जयपुर

कोटा सुसाइड मामले पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, इन्हें भी बताया जिम्मेदार, चौंक गए लोग

Kota Student Suicide : कोटा में बढ़ते सुसाइड को लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अपनी चिंता जताई। साथ ही एक बड़ा बयान देकर सबको चौंका दिया।

जयपुरApr 30, 2024 / 10:53 am

Sanjay Kumar Srivastava

Kota Suicide Case Education Minister Big Statement

कोटा सुसाइड मामले पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बयान

Kota Student Suicide Case : कोटा में बढ़ रहे सुसाइड मामलों को लेकर राजस्थान सरकार और प्रशासन चिंतित है। इस साल सातवां सुसाइड मामला सामने आया। राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सोमवार को सुसाइड के बढ़ते मामले पर कहा कि छात्रों की आत्महत्या के लिए सिर्फ कोचिंग संस्थानों को ही दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। इनके अलावा छात्रों के माता-पिता और मित्र मंडली भी आत्महत्या के मामलों में योगदान करते हैं। कोचिंग संस्थानों से कुछ प्रतिशत दबाव हो सकता है, पर अधिकांश दबाव माता-पिता और उसके मित्र मंडली का भी होता है। सोमवार को हरियाणा के छात्र ने कोटा में सुसाइड किया। वह नीट की तैयारी कर रहा था।

कोचिंग संस्थानों को ही दोष देना ठीक नहीं

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, हर सुसाइड मामले में कोचिंग संस्थान ही दोषी हो, ऐसा नहीं है। कुछ फीसदी मामलों में हो सकता है। आत्महत्या के पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं। छात्रों के सुसाइड मामले में मां-बाप भी दोषी हैं। छात्र की संगत भी दोषी है। छात्र कई बार गलत संगत में पड़ जाते हैं। प्रेस प्रसंग में विफल होना भी एक बड़ी वजह हो सकता है। माता-पिता अपने बच्चों से उनकी क्षमता से अधिक उपलब्धि हासिल करने की उम्मीद करते हैं। ऐसे में सिर्फ कोचिंग संस्थानों को ही दोष देना ठीक नहीं है।

क्षमता से ज्यादा की उम्मीद करते हैं मां-बाप

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आगे कहा, मां-बाप अपने बेटे से हमेशा अपेक्षा करते हैं कि वह क्षमता से अधिक ज्यादा लक्ष्य हासिल करे। पर वह क्षमता से ज्यादा नहीं कर पाता है। जब भी परीक्षा होती है, हर बार पूछते हैं कोन सी रैंक रहीं। पूरी कोशिश करने के बाद भी अगर शीर्ष रैंक में नहीं आता है तो वह आखिर में लिखकर के आत्महत्या कर लेता है।

Hindi News/ Jaipur / कोटा सुसाइड मामले पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, इन्हें भी बताया जिम्मेदार, चौंक गए लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो