scriptLok Sabha Elections 2024 : कांग्रेस गठबंधन पर हनुमान बेनीवाल की प्रतिक्रिया, भाजपा को लेकर कही बड़ी बात | Lok Sabha elections 2024 RLP Hanuman Beniwal Tremendous Reaction on Congress Alliance said Big Thing about BJP | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Elections 2024 : कांग्रेस गठबंधन पर हनुमान बेनीवाल की प्रतिक्रिया, भाजपा को लेकर कही बड़ी बात

Hanuman Beniwal Tremendous Reaction : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने शनिवार देर रात 3 और सीटों पर प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की। कांग्रेस – राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के गठबंधन के बाद कांग्रेस ने नागौर लोकसभा सीट पर हनुमान बेनीवाल के खाते में डाल दी। इस घोषणा के बाद हनुमान बेनीवाल की आई पहली जबरदस्त प्रतिक्रिया।

जयपुरMar 24, 2024 / 02:24 pm

Sanjay Kumar Srivastava

hanuman_beniwal.jpg

RLP Supremo Hanuman Beniwal

Nagaur Lok Sabha Seat : राजस्थान में जबरदस्त गर्मी की शुरूआत के साथ लोकसभा चुनाव 2024 की फिजाएं भी गरम हो गई है। कांग्रेस ने शनिवार देर रात 3 और सीटों पर प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की। सबसे चौंकाने वाली लोकसभा सीट नागौर रही। जहां पर कांग्रेस पार्टी के जबरदस्त विरोध के बाद भी कांग्रेस आलाकमान ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल से गठबंधन कर लिया। साथ ही नागौर लोकसभा सीट को हनुमान बेनीवाल के खाते में डाल दिया। नागौर लोकसभा सीट पर अब हनुमान का क्या रंग होगा यह चुनाव परिणाम बताएगा। पर कांग्रेस के एलान के बाद हनुमान बेनीवाल की पहली जबरदस्त प्रतिक्रिया आई।



राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी सुप्रीमो ने कहा, देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था की रक्षा के लिए हमने एक कदम बढ़ाया और एक कदम कांग्रेस पार्टी ने बढ़ाया और उसी के परिणामस्वरूप आज नागौर लोक सभा की सीट इंडिया गठबंधन में आरएलपी को दी गई है। इसके लिए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी परिवार की तरफ से कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्षा सोनिया गांधी व कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी सहित प्रदेश कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं व प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी का बहुत-बहुत धन्यवाद! हनुमान बेनीवाल ने पिछला लोकसभा चुनाव भाजपा गठबंधन के बैनर पर लड़ा था और जीते थे।

यह भी पढ़ें – 1 अप्रेल से बदल जाएगा नियम, अब वाहन संग डीएल और आरसी रखना जरूरी नहीं



नागौर लोकसभा सीट से भाजपा ने ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है। ज्योति मिर्धा ने कांग्रेस का हाथ छोड़ भाजपा के कमल संग आ गई थी। ज्योति मिर्धा ने लोस चुनाव 2019 में कांग्रेस के टिकट पर भाजपा गठबंधन के बैनर तले खड़े हुए हनुमान बेनीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ा था। पर वे हार गई थीं। अब जंग का मैदान तो वहीं है पर वक्त के साथ खेमे बदल गए हैं। ज्योति मिर्धा हनुमान बेनीवाल के सामने तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं।



ऐसी चर्चा है कि अगर कांग्रेस और RLP का गठबंधन होता है तो नागौर लोकसभा सीट हनुमान बेनीवाल के खाते में ही जाएगी। कांग्रेस के अंदर गठबंधन के समर्थकों का मानना है कि बेनीवाल को जाट समुदाय का लाभ मिलेगा, जिससे पार्टी को फायदा होगा।



कांग्रेस ने धौलपुर -करौली सीट पर पूर्व मंत्री भजनलाल जाटव को उम्मीदवार बनाया है वहीं जयपुर ग्रामीण सीट पर युवा चेहरे के तौर पर राजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष रहे अनिल चोपड़ा को टिकट दिया गया है।



कांग्रेस ने अब तक 19 सीटों पर प्रत्याशियों की स्थिति साफ कर दी है जिनमें से दो सीटें सीकर और नागौर गठबंधन के लिए छोड़ी गई है। वहीं जिन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा का इंतजार है, उनमें अजमेर, डूंगरपुर-बांसवाड़ा, दौसा, भीलवाड़ा, कोटा और राजसमंद सीट है। वहीं डूंगरपुर-बांसवाड़ा सीट पर गठबंधन को लेकर अभी पेंच फंसा हुआ है। यहां पर भारतीय आदिवासी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत का दौर चल रहा था।



इसी बीच भारतीय आदिवासी पार्टी ने इस सीट पर अपने प्रत्याशी की घोषणा भी कर दी। अब कांग्रेस इस सीट पर अपना प्रत्याशी उतारेगी या फिर यह सीट भी गठबंधन के तहत भारतीय आदिवासी पार्टी को दे दी जाए इसे लेकर मंथन चल रहा है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें वजह

Home / Jaipur / Lok Sabha Elections 2024 : कांग्रेस गठबंधन पर हनुमान बेनीवाल की प्रतिक्रिया, भाजपा को लेकर कही बड़ी बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो