scriptसावधान! राजस्थान के मौसम में आज होगा बड़ा बदलाव…आगामी एक हफ्ते का पारा हाई, इन जगहों का हाल बेहाल, IMD Alert जारी | rajasthan weather news IMD big alert heat wave alert in rajasthan | Patrika News
जयपुर

सावधान! राजस्थान के मौसम में आज होगा बड़ा बदलाव…आगामी एक हफ्ते का पारा हाई, इन जगहों का हाल बेहाल, IMD Alert जारी

Rajasthan Weather News : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण आए दिन मौसम में बदलाव हो रहे हैं। इसी तर्ज पर अब आइएमडी ने बड़ा अलर्ट जारी किया है।

जयपुरMay 04, 2024 / 10:45 am

Supriya Rani

जयपुर. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। ऐसे में आज राजस्थान के कई जगहों पर बारिश होगी। फिलहाल राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य 40 डिग्री के आसपास है लेकिन आगामी एक हफ्ते में राजस्थान का पारा हाई अलर्ट पर है। आज शनिवार को राजस्थान के विभिन्न जिलों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम केंद्र जयपुर ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। लेकिनआगामी एक हफ्ते में राजस्थान का पारा अपने चरम पर पहुंच जाएगा।

राजस्थान में आगामी एक हफ्ते का पारा हाई, लू का अलर्ट

राजस्थान में आगामी एक हफ्ते गर्मी से तर-बतर करने वाला रहेगा। मौसम विभाग ने कई जगहों पर लू चलने की अपार संभावना जताई है। साथ ही लू अलर्ट भी जारी किया है। फिलहाल राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य 40 डिग्री के आसपास है लेकिन आगामी एक हफ्ते में राजस्थान का पारा हाई अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी तीन दिनों में राजस्थान के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकामेर संभाग के इलाकों में 6-7 मई को अधिकतम तापमान करीब करीब 45 डिग्री रिकॉर्ड होने की संभावना है साथ ही 7 मई से 9-10 मई तक पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव (लू) चलने की संभावना बन रही है। मौसम विभाग जयपुर ने पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में 7 मई के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी किया है।

उधर पूर्वी राजस्थान का मौसम ऐसा

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी तो होगी लेकिन ज्यादातर इलाकों में 42 से 43 डिग्री तक तापमान रहेगा। अगले 4-5 दिन मौसम शुष्क बना रहेगा।

राजस्थान में इन जगहों पर आज बारिश

शनिवार को राजस्थान के जोधपुर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और जैसलमेर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार है। कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की भी संभावना जताई है।

Hindi News/ Jaipur / सावधान! राजस्थान के मौसम में आज होगा बड़ा बदलाव…आगामी एक हफ्ते का पारा हाई, इन जगहों का हाल बेहाल, IMD Alert जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो