scriptSevere heatwave in rajasthan: नौतपा आज से… आसमानी आफत से मचा हाहाकार | Patrika News
जयपुर

Severe heatwave in rajasthan: नौतपा आज से… आसमानी आफत से मचा हाहाकार

प्रदेश के 22 जिले लू की चपेट मेंमौसम केंद्र ने जारी किया रेड अलर्टअगले तीन दिन भयंकर लू का प्रकोपपारे में दो तीन डिग्री तक बढ़ोतरी की आशंका जयपुर। पूरा प्रदेश भीषण लू के चलते भट्टी की तरह तप रहा है। आज से नौतपा भी शुरू हो गया है और आगामी 3 जून तक जारी […]

जयपुरMay 25, 2024 / 10:19 am

anand yadav

प्रदेश के 22 जिले लू की चपेट में
मौसम केंद्र ने जारी किया रेड अलर्ट
अगले तीन दिन भयंकर लू का प्रकोप
पारे में दो तीन डिग्री तक बढ़ोतरी की आशंका

जयपुर। पूरा प्रदेश भीषण लू के चलते भट्टी की तरह तप रहा है। आज से नौतपा भी शुरू हो गया है और आगामी 3 जून तक जारी रहेगा ऐसे में आगामी दिनों में भी गर्मी का हाहाकार मचना लगभग तय है। नौपता के शुरूआती तीन दिन प्रदेशभर में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी रहने वाला है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन दिन जयपुर समेत प्रदेश के 22 जिलों में सूर्यदेव का प्रकोप रहने और आसमान से अंगारे बरसने की आशंका है। ऐसे में लू और तापघात भी अब जानलेवा होने लगा है। बीते 48 घंटे में प्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा लोगों की तापघात से मौत होने के समाचार हैं।
बीते 24 घंटे में प्रदेश में लू ने जमकर कोहराम मचाया। फलोदी में दिन में पारा 50 डिग्री के करीब जा पहुंचा वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में भी दिन में धूप की तपन से लोग बेहाल रहे। गर्मी के प्रकोप के चलते सूर्यास्त के बाद भी जयपुर समेत कई जिलों में लोग गर्म हवा के थपेड़ों से बेहाल रहे।
दिन में भीषण गर्मी के तीखे तेवरों के चलते सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम रहने पर सन्नाटा पसरने लगा है तो दूसरी तरफ गर्मी से राहत दिलाने में कूलर और पंखे भी अब नाकाफी साबित हो गए हैं।
मौसम विभाग ने प्रदेश के 22 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर आगामी तीन दिन भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, बारां, बूंदी, भरतपुर, अलवर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालोर, बीकानेर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर जिले में आज से अगले तीन दिन भीषण लू चलने की आशंका को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। जिलों में दिन और रात के तापमान में दो तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है।
लू और तापघात को लेकर राज्य सरकार भी अब अलर्ट मोड पर आ गई है। जिला मुख्यालयों पर गर्मी और तापघात से पीड़ितों के उपचार के लिए अस्पतालों में अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं। सरकार ने एडवायजरी जारी कर गर्मी और तापघात से बचाव के लिए लोगों को दिन के समय घरों में रहने की अपील भी की है।
कहां कितना रात का तापमान
अजमेर 31.9, भीलवाड़ा 29.8, वनस्थली 29.8, अलवर 29.8, जयपुर 31.2, पिलानी 29.1, सीकर 29.5, कोटा 33, चित्तौड़ 31, डबोक 31.2, धौलपुर 30.2, डूंगरपुर32.1, सिरोही 29.3, फतेहपुर 27.1, करौली 29, माउंट आबू 27, बाड़मेर 33.6, जैसलमेर 31.8, जोधपुर 31.4, बीकानेर 33, चूरू 30.3, श्रीगंगानगर 29, संगरिया 29 और जालोर में न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Hindi News/ Jaipur / Severe heatwave in rajasthan: नौतपा आज से… आसमानी आफत से मचा हाहाकार

ट्रेंडिंग वीडियो