scriptRajasthan News : जेडीए में पुराने कार्मिक हटाए, नए का पता नहीं… अटक रहे जनता के काम | Shortage of staff in Jaipur Development Authority, work getting stuck | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : जेडीए में पुराने कार्मिक हटाए, नए का पता नहीं… अटक रहे जनता के काम

Rajasthan News : जेडीए कार्मिकों की कमी से जूझ रहा है। नई सरकार के आदेश से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जेडीए ने हटा दिया। नई भर्ती हुई नहीं और इसका खमियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है।

जयपुरMar 29, 2024 / 02:48 pm

Rakesh Mishra

jda.jpg

Rajasthan News : जेडीए कार्मिकों की कमी से जूझ रहा है। नई सरकार के आदेश से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जेडीए ने हटा दिया। नई भर्ती हुई नहीं और इसका खमियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि कभी बाबू सीट पर नहीं मिलता, तो कभी अधिकारी गायब होता है। कैडर स्ट्रेंथ से लेकर छोटे जोन का मामला अब तक धरातल पर नहीं उतर पाया है। जबकि, इनकी चर्चा पिछले दो वर्ष से चल रही है। वर्तमान में जेडीए सेवा के करीब 250 कार्मिक ही सेवाएं दे रहे हैं। इनमें एलडीसी की संख्या करीब 60 है, जबकि जरूरत 300 एलडीसी की है। दअरसल, सेवानिवृत्त कर्मचारियों में से कुछ के गड़बड़ी की शिकायतें मिलने और सरकार के आदेश के बाद जेडीए ने इन सभी को कार्यमुक्त कर दिया। ऐसे में सेवानिवृत्त कनिष्ठ सहायक, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी और अमीन जेडीए से बाहर हो गए।

यह मामला भी अटका
– जेडीए में ठेका प्रथा समाप्त करने के लिए कैडर स्ट्रैंथ करने की मुहिम शुरू हुई। वित्त विभाग ने पिछले वर्ष स्वीकृति दे दी, लेकिन जेडीए इस पर काम शुरू नहीं कर पाया।
– पहले जेडीए में 1958 पद स्वीकृत थे। सरकार ने इसमें संशोधन किया और 219 पदों को समाप्त कर दिया। वहीं, 183 पद सृजित कर दिए। ऐसे में जेडीए में पदों की संख्या 1922 रह गई। जबकि, जेडीए ने फरवरी 2022 में जो प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा था, उसमें 2392 पद किए जाने की मांग की थी।

इस पर भी नहीं हो रहा काम
छोटे जोन का काम भी करीब दो वर्ष से अटका हुआ है। सचिव की अध्यक्षता में कमेटी तो बना दी गई, लेकिन अब तक परिसीमन शुरू नहीं हो पाया है। वर्ष 2013 में 24 जोन किए गए थे, लेकिन बाद में इनको घटाकर 18 कर दिए, जबकि जोन 11 से जोन 14 तक जेडीए सीमा क्षेत्र का बड़ा हिस्सा आता है। इसके अलावा जेडीए के जोन एक, दो, तीन और चार में नगर निगम का बड़ा हिस्सा आता है। इन जोन में काम बहुत कम है, लेकिन स्टाफ पूरा लगा हुआ है।


कैडर स्ट्रैंथ से लेकर छोटे जोन पर काम करने की जरूरत है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को हटाने का कदम तो अच्छा है, लेकिन नई भर्ती न होने और वैकल्पिक व्यवस्था न करने से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।
– बाबूलाल मीणा, अध्यक्ष, जेडीए कर्मचारी एवं अधिकारी परिषद

Home / Jaipur / Rajasthan News : जेडीए में पुराने कार्मिक हटाए, नए का पता नहीं… अटक रहे जनता के काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो