scriptकिर्गिस्तान में तनाव की स्थिति, राजस्थान के छात्रों की घर वापसी को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी | Patrika News
जयपुर

किर्गिस्तान में तनाव की स्थिति, राजस्थान के छात्रों की घर वापसी को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी

किर्गिस्तान में स्थानीय निवासियों और विदेशी छात्रों के बीच हिंसा से तनाव की स्थिति बनी हुई है, लेकिन वहां रह रहे प्रदेश के सभी विद्यार्थी सुरक्षित हैं।

जयपुरMay 24, 2024 / 08:36 am

Supriya Rani

जयपुर. किर्गिस्तान में स्थानीय निवासियों और विदेशी छात्रों के बीच हिंसा से तनाव की स्थिति बनी हुई है, लेकिन वहां रह रहे प्रदेश के सभी विद्यार्थी सुरक्षित हैं। राज्य सरकार ने इन विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं उनसे संपर्क बनाए रखने का जिम्मा राजस्थान फाउंडेशन को सौंप दिया है। इस बीच विद्यार्थियों ने छुट्टियों में घर लौटने की तैयारी शुरू कर दी है और फाउंडेशन ने विद्यार्थियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।किर्गिस्तान में करीब 17 हजार भारतीय विद्यार्थी हैं। राज्य सरकार के निर्देश पर राजस्थानियों की सुरक्षा को लेकर राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त अजिताभ शर्मा ने विदेश मंत्रालय और बिश्केक (किर्गिस्तान) स्थित भारतीय दूतावास संपर्क किया है। वे किर्गिस्तान में रह रहे राजस्थानियों की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।समस्या, टिकट की रेट बढ़ रही है

बताया जा रहा है कि किर्गिस्तान में करीब एक हजार राजस्थानी विद्यार्थी है और अधिकांश मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। आने वाले दिनों में कॉलेजों में वहां छुट्टियां होने वाली हैं, ऐसे में विद्यार्थियों ने घर लाैटने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच जानकारी में आया है कि एयरलाइन्स कंपनियों के टिकट की कीमत बढ़ा दी है।

यह है मामला

किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों पर हमले की खबर से छात्रों के परिजनों की चिंता बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के 700 से ज्यादा छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। दो दिन पहले छात्रों ने वीडियो के जरिए जानकारी दी थी कि उन पर हमला हुआ है, जिससे वहां रहने वाले भारतीय छात्रों में दहशत का माहौल है।

घर वापसी को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी

राजस्थान फांउडेशन ने मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इसके अंतर्गत टेलीफोन नंबर 0141-2229091, 2229111, 09602779277 तथा ईमेल rajfound-rj@nic.in पर सीधा संपर्क किया जा सकता है। उधर, बिश्केक में भारतीय दूतावास द्वारा भी वहाँ रह रहे राजस्थानियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, और सभी को दूतावास के लगातार संपर्क में रहने की सलाह दी गई है। साथ ही, उनसे घर से कम निकलने की सलाह दी गई है।

Hindi News/ Jaipur / किर्गिस्तान में तनाव की स्थिति, राजस्थान के छात्रों की घर वापसी को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी

ट्रेंडिंग वीडियो