scriptराजस्थान में 1 मई से हो जाएगा ये बड़ा बदलाव, आदेश हुए जारी | Timings of MGNREGA workers will change in Rajasthan from May 1, order issued | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 1 मई से हो जाएगा ये बड़ा बदलाव, आदेश हुए जारी

MGNREGA worker: हाल ही में केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर मनरेगा मजदूरों की मजदूरी को बढ़ा दिया था

जयपुरApr 27, 2024 / 02:33 pm

Rakesh Mishra

MGNREGA worker timing: राजस्थान सरकार ने प्रदेश में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के कार्यसमय में एक मई से परिवर्तन कर ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी राहत दी है। ईजीएस आयुक्त शिवांगी स्वर्णकार की ओर से जारी आदेश में राज्य सरकार के मनरेगा कार्यसमय सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे तक किया गया है। यह आदेश एक मई 2024 से प्रभावी होकर 15 जुलाई 2024 तक प्रभावी रहेंगे। इसके बाद सम्बंधित जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य में गर्मी का दौर है और कहीं कहीं तो भीषण गर्मी है। ऐसे में एक मई यानी ‘श्रम दिवस’ के मौके पर मनरेगा में राहत देगी।
आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर मनरेगा मजदूरों की मजदूरी को बढ़ा दिया था। मनरेगा श्रमिकों की नई मजदूरी 1 अप्रेल से मिलनी शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने मजदूरी की दरों में 3 फीसद से 10 फीसद की बढ़ोत्तरी की थी। राजस्थान में पहले मनरेगा श्रमिकों को 255 रुपए प्रतिदिन मजदूरी मिलती थी। वहीं अब मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी में 11 रुपए का इजाफा हुआ। 1 अप्रेल से राजस्थान के मनरेगा श्रमिकों को 266 रुपए मजदूरी मिल रही है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 24 मार्च 2023 को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी की दरों में बदलाव की अधिसूचना जारी की थी। वर्ष 2023-24 में मजदूरी की दरों में सबसे अधिक बढ़ोतरी राजस्थान में की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो