scriptजांजगीर चांपा में बड़ा हादसा! सगे भाइयों के घर में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर राख… | Big accident in Janjgir Champa! A huge fire broke out in the house of real brothers, goods worth lakhs burnt to ashes… | Patrika News
जांजगीर चंपा

जांजगीर चांपा में बड़ा हादसा! सगे भाइयों के घर में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर राख…

Major accident in Janjgir Champa: जांजगीर चांपा से आगजनी का मामला सामने आया है। जहां शादी में फोड़ रहे पटाखे की चिंगारी से भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी की तीन भाइयों के मकान जलकर खाक हो गई।

जांजगीर चंपाApr 19, 2024 / 07:25 am

Khyati Parihar

Arson incident in Janjgir Champa: जांजगीर चांपा से आगजनी का मामला सामने आया है। जहां शादी में फोड़ रहे पटाखे की चिंगारी से भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी की तीन भाइयों के मकान जलकर खाक हो गई। इससे अनाज, कपड़े, नगदी सहित लाखों का सामान जलकर राख हो गया। घटना की जानकारी होने के बाद तत्काल मौके पर एसडीएम, तहसीलदार व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची।
बताया जा रहा है कि इस आगजनी से लगभग 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार जांजगीर से 10 किमी दूर जगदल्ला के खाले मोहल्ला में सेवक राम, मेवक राम और स्व. मंगतू राम तीन भाइयों का एक साथ मकान स्थित है। जहां बुधवार की शाम करीब 5 बजे एक शादी की बारात गुजर रही थी। इस दौरान लोग आतिशबाजी कर रहे थे तभी एक पटाखे की चिंगारी खिड़की से अचानक मकान के अंदर चली गई और घर में आग लग गई। धीरे-धीरे कर आग फैलती गई और आग लगने की जानकारी मिलते ही अफरा-तफरी मच गई।
यह भी पढ़ें

नक्सलियों को शहीद बताए जाने वाले बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने दी सफाई, क्या कहा देखिए

सेवक राम ने बताया कि घर के अंदर से आग की लपटें उठने लगी। उसने तुरंत आसपास के लोग को सूचना दी। इसके बाद मोहल्लेवासियों की मदद से अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थी कि आग पर काबू नहीं पाया जा सका। मेवक राम कमाने खाने के लिए हिमांचल प्रदेश गया हुआ है। वही मंगतू की मौत हो चुकी है। सेवक राम वर्तमान में अपना खेत बेच नया घर बना रहा था तो सभी घरेलू सामान एक कमरे में रखा हुआ था। वहीं मेवक राम का भी सामान भी कमरे में था। अचानक आग लगने से सेवक राम और मेवक राम का पूरा सामान धूं-धूं कर जलने लगा। आग की लपटें इतनी तेज थी कि तीनों मकान को अपनी चपेट में ले लिया। सेवक राम का कहना है कि मकान बनाने के लिए कुछ दिनों पहले खेत बेचा था और कमरे में ही रुपए रखे थे, जो इस आग के हवाले चढ़ गए, अब कुछ नहीं बचा। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। मोहल्लेवासी और ग्रामीण आग बुझाने में लगे रहे। भीषण लपटों के कारण पीड़ित परिवार कुछ भी सामान बाहर निकाल नहीं पाया। इससे कपड़े, अनाज, नगदी सहित 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।
रास्ता संकरा होने से नहीं पहुंच सकी दमकल

बताया जा रहा है कि पहले तो समय पर दमकल नहीं पहुंची। घंटे भर बाद दमकल पहुंची, लेकिन घटनास्थल तक नहीं पहुंच सकी। रास्ता संकरा होने के कारण दमकल नहीं घुस सकी। अगर समय पर दमकल पहुंच जाती तो इतना ज्यादा नुकसान नहीं होता। दमकल के लिए छोटे वाहन नहीं है। हालांकि देर शाम तक दमकल को ले जाकर आग पर काबू पाने का प्रयास करते रहे। बता दें कि लकड़ी की छत होने से आग पर काबू पाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
…नहीं तो और भी घरों तक पहुंच जाती आग

आग एक से दूसरे मकान में पहुंच रही थी। इससे पूरे मोहल्लेवासियों द्वारा आग पर काबू पाने के लिए काफी प्रयास किया। आसपास से जो सामान मिला, उससे पानी लाकर आग बुझाने का प्रयास किया। इस कारण तीन मकान के अलावा बाकी अन्य मकान तक आग नहीं पहुंची। अगर मोहल्लेवासी मदद नहीं करते तो अन्य घर भी चपेट में आ जाता।
जानकारी मिलते ही एडीएम और तहसीलदार को घटनास्थल पर पहुंचने निर्देशित किया गया। साथ ही दमकल को भी सूचना दी गई। पीड़ितों को प्रशासन की ओर से हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें

Bhilai News: महादेव सट्टा ऐप से जुड़े दो सटोरियों को पुलिस ने दबोचा, 9 करोड़ के ट्रांजैक्शन का हुआ खुलासा

Home / Janjgir Champa / जांजगीर चांपा में बड़ा हादसा! सगे भाइयों के घर में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर राख…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो