scriptCG Crime News: बछड़े के शिकार से नाराज पिता-पुत्र ने तेंदुए को जहर देकर मार डाला, फिर काटकर ले गए पंजा | CG Crime News: Father and son killed leopard by poisoning it | Patrika News
कोरबा

CG Crime News: बछड़े के शिकार से नाराज पिता-पुत्र ने तेंदुए को जहर देकर मार डाला, फिर काटकर ले गए पंजा

CG Crime News: जानकारी से पता चला है कि शिकारियों ने जंगली जानवर को जहर देकर मारा और फिर उसके अंग निकाल लिए और…

कोरबाMay 17, 2024 / 12:05 pm

Khyati Parihar

CG Crime News
CG Crime News: छत्तीसगढ़ के कोरबा से एक से मामला सामने आया है जिसे सुन आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल कटघोरा के जंगल में तेंदुए के शिकार के मामले में वन विभाग ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें पिता-पुत्र और एक रिश्तेदार शामिल हैं। आरोपियों के पास से तेंदुए के अंग नहीं मिले हैं लेकिन उनके घर से तेंदुए के शिकार के लिए बनाए गए कई फंदे बरामद हुआ है। आरोपियों पर वन विभाग ने केस दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।
कटघोरा के वनमंडलाधिकारी कुमार निशांत ने बताया कि गुरुवार सुबह 11 बजे वन परिक्षेत्र चैतमा अंतर्गत राहा के जंगल में एक तेंदुए की लाश मिली थी। मौके पर पहुंचकर इसकी जांच की गई थी। तेंदुए के 6 नाखून, दो दांत, पीठ की चमड़ी, पूंछ गायब थे। घटना स्थल को देखकर शिकारी द्वारा तेंदुए को (Crime News) मारने जैसा प्रतीत हो रहा था। मामले की गंभीरता को देखते हुए वन विभाग की ओर से इसकी जानकारी मुख्य वन संरक्षक बिलासपुर प्रभात मिश्रा को दी गई। मामले की जांच के लिए रायपुर की जंगल सफारी से डॉग स्क्वायड को बुलाया गया। तेंदुए की मौत का कारण जानने के लिए पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों से पोस्टमार्टम कराया गया।
यह भी पढ़ें

CG Suicide Case: मुझे माफ कर दो मां-पापा, दोस्तों कल मेरी तस्वीर के साथ स्टेटस लगाना…फांसी के फंदे पर झूली नाबालिग

CG Crime News: आसपास के जंगल में छानबीन की गई। तब पता चला कि घटना स्थल से थोड़ी दूरी पर राहा के जंगल में नाला किनारे एक बछड़ा मरा हुआ मिला। इस बछड़े के आधे अंग को जंगली जानवर खा गया था। मामले की जांच को आगे बढ़ाते हुए वन विभाग ने इस बछड़े के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि यह बछड़ा गोविंद सिंह गोंड़ (उम्र 52 वर्ष) का है जो ग्राम भौरदा पोस्ट लाफा पाली का रहने वाला है। विभाग की टीम ने उसके घर छापेमारी की। मकान की तलाशी ली। पूछताछ के लिए गोविंद को पकड़कर वन विभाग के अफसर अपने साथ ले गए।
CG Crime News
पूछताछ के दौरान गोविंद ने बताया कि उसके गाय के बछड़े को तेंदुआ ने जंगल में मार दिया था। इससे क्रोधित होकर उसने अपने पुत्र लाल सिंह (उम्र 23 वर्ष) के साथ मिलकर तेंदुए को मारने की योजना बनाई और इसकी जानकारी गोविंद ने अपने समधी रामप्रसाद (उम्र 44 वर्ष) को दी, जो मिरसिया दर्रीपारा का रहने वाला था। तीनों ने तेंदुए को मारने की योजना बनाई और इसके लिए बछड़े के लाश पर जहर फैला (Father and son kill leopard) दिया। इसके बाद सभी घर लौट गए। मांस खाने के लिए तेंदुआ दोबारा बछड़ा के पास पहुंचा। मांस में जहर मिला होने के कारण तेंदुए की मौत हो गई। वन विभाग ने तेंदुआ के शरीर का अंतिम संस्कार का दिया है।

Chhattisgarh Crime News: अब जंगल जानवरों के लिए सुरक्षित नहीं

कटघोरा वनमंडल के अलावा कोरबा वनमंडल में भी जंगली जानवरों के शिकार का मामला समय-समय पर सामने आया है। जंगली सुअर के शिकार का मामला अक्सर सामने आता है, अब तेंदुए की मौत ने वन विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

Hindi News/ Korba / CG Crime News: बछड़े के शिकार से नाराज पिता-पुत्र ने तेंदुए को जहर देकर मार डाला, फिर काटकर ले गए पंजा

ट्रेंडिंग वीडियो