scriptमुंबई में फ्री वाई-फाई पर रोजाना 30 हजार लोग देख रहे हैं एडल्ट वेबसाइट्स | Mumbai’s free WiFi: 30,000 visit porn websites daily | Patrika News
राज्य

मुंबई में फ्री वाई-फाई पर रोजाना 30 हजार लोग देख रहे हैं एडल्ट वेबसाइट्स

मुंबई में हर रोज करीब 30,000 लोग एडल्ट वेबसाइट्स देखने के लिए फ्री वाई-फाई हॉट स्पॉट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। महाराष्ट्र स्टेट आईटी डिपार्टमेंट ने यह बात कही है। यह आंकड़ा मुंबई में फ्री वाई-फाई यूज कर रहे सिर्फ 10 प्रतिशत यूजर्स का है।

May 06, 2017 / 06:40 am

Kamlesh Sharma

WiFi

WiFi

मुंबई में हर रोज करीब 30,000 लोग एडल्ट वेबसाइट्स देखने के लिए फ्री वाई-फाई हॉट स्पॉट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। महाराष्ट्र स्टेट आईटी डिपार्टमेंट ने यह बात कही है। यह आंकड़ा मुंबई में फ्री वाई-फाई यूज कर रहे सिर्फ 10 प्रतिशत यूजर्स का है। यहां फिलहाल तीन लाख लोग फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर रहे हैं। 
आईटी डिपाईटमेंट के अनुसार, एडल्ट कंटेंट देखने वाले यूजर्स को रोकने का कोई तरीका नहीं है। डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी वी.के. गौतम ने कहा कि यह एक तरह से चूहे-बिल्ली का खेल है। हम ऐसे यूजर्स को ब्लॉक करते हैं और वे दूसरे डोमेन नेम के साथ फिर वाई-फाई यूज करने लगते हैं। कोई भी उन्हें रोक नहीं सकता।
ऐसे कंटेंट वाली साइट्स को पटना भी कर चुका है ब्लॉक

गौरतलब है कि कि मुंबई में फ्री वाई-फाई सर्विस 6 जनवरी को शुरू हुई थी। शुरुआत में 510 हॉटस्पॉट लगाए गए थे, जिनकी संख्या बाद में 585 हो गई। डिपार्टमेंट ने एडल्ट कंटेंट दिखाने वाली 38 वेबसाइट्स को ब्लॉक किया है और इनकी लिस्ट टेलीकॉम डिपार्टमेंट को भेजी है। गौतम ने आगे बताया कि समस्या यह है कि लोग पोर्न देखना बंद नहीं कर सकते। हम सिर्फ सिस्टम में सुधार कर सकते हैं। 
जैसे ही यूजर इस तरह की किसी वेबसाइट ओपन करेगा, सिस्टम यूजर को ब्लॉक कर देगा। हाल ही में ब्लॉक की गई 38 वेबसाइट्स वे हैं, जो किसी तरह ब्लॉक होने से रह गई थीं। मुंबई अकेला ऐसा शहर नहीं है, जहां लोग वाई-फाई पर एडल्ट वेबसाइट्स देख रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में पटना रेलवे स्टेशन प्रशासन ने भी अपने वाई-फाई सिस्टम पर ऐसा कंटेंट दिखाने वाली साइट्स ब्लॉक की थीं।

Home / State / मुंबई में फ्री वाई-फाई पर रोजाना 30 हजार लोग देख रहे हैं एडल्ट वेबसाइट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो