scriptGood News : राजस्थान में अब जल्द ही छोटे खेतों में भी लगेंगे सोलर सिस्टम, भजनलाल सरकार ने दी स्वीकृति | Good News:Bhajanlal government gives approval for solar systems will be installed in small farms | Patrika News
प्रतापगढ़

Good News : राजस्थान में अब जल्द ही छोटे खेतों में भी लगेंगे सोलर सिस्टम, भजनलाल सरकार ने दी स्वीकृति

प्रदेश में अब जल्द ही छोटे-छोटे खेतों में सोलर सिस्टम लगा हुआ दिखाई देगा। सरकार ने इस वर्ष तीन और पांच एचपी सोलर सिस्टम पर अनुदान आदि पर रोक लगा थी, लेकिन गत दिनों इसकी स्वीकृति मिलने से छोटी काश्त में भी सोलर सिस्टम लगाने का रास्ता साफ हो गया है।

प्रतापगढ़Mar 20, 2024 / 02:04 pm

Kirti Verma

solar_pannel_.jpg

Good News : प्रदेश में अब जल्द ही छोटे-छोटे खेतों में सोलर सिस्टम लगा हुआ दिखाई देगा। सरकार ने इस वर्ष तीन और पांच एचपी सोलर सिस्टम पर अनुदान आदि पर रोक लगा थी, लेकिन गत दिनों इसकी स्वीकृति मिलने से छोटी काश्त में भी सोलर सिस्टम लगाने का रास्ता साफ हो गया है। जिले के 273 किसानों को स्वीकृति जारी की गई है। इसमें 60 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

सरकार की ओर से इस साल की शुरुआत में तीन और पांच एचपी के सोलर सिस्टम और उसकी सब्सिडी आदि बंद कर दी थी। इससे छोटी काश्त वाले किसान परेशान हो रहे थे। इस पर उद्यान विभाग की ओर से जिला कलक्टर के माध्यम से सरकार को अर्द्धशासकीय पत्र लिखवाया गया था। इसमें बताया कि जिले का अधिकांश क्षेत्र पहाड़ी और पथरीला होने के कारण खेती की जमीन नाममात्र की है। इसके कारण अधिकांश खेत छोटे हैं। इस पर सरकार की ओर से छोटे खेत वाले किसानों को राहत पहुंचाने के उद्धेश्य से तीन और पांच एचपी के सोलर पंप पर सब्सिडी आदि फिर से शुरू कर दी। इसके तहत जिले में पहले से लम्बित फाईलों का निस्तारण करते हुए उद्यान विभाग ने 273 किसानों को तीन और पांच एचपी पंप लगाने की स्वीकृति जारी की है। इसके कारण अब जल्द ही छोटे-छोटे खेतों में सोलर सिस्टम लगे हुए दिखाई देंगे।

 

जिले के किसानों को मिलेगा फायदा
जिले में अधिकांश खेत छोटे हैं। इसके कारण सरकार से तीन और पांच एचपी सोलर सिस्टम पर सब्सिडी के लिए निवेदन किया था, जिसे सरकार ने स्वीकृति दी। इसके चलते 273 किसानों की स्वीकृति गत दिनों जारी कर दी। इसमें नियमानुसार सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी।
हरिओम राणा, उपनिदेशक कृषि विभाग (उद्यान) राजसमंद

यह भी पढ़ें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तक पहुंचा राजस्थान का ये गंभीर मुद्दा, फ़ौरन ‘एक्शन’ लेने की लगाई गुहार



यह होगा फायदा
– डिस्कॉम की बिजली सप्लाई पर निर्भरता कम होगी
– किसान दिन में भी कर सकेंगे फसलों की सिंचाई
– शेष बिजली डिस्कॉम को मिलेगी तो उत्पादन बढ़ेगा
– बिजली के बिल से मुक्ति मिलेगी और सुविधाएं बढ़ेगी

यह मिलेगा अनुदान
उद्यान विभाग के अनुसार सोलर सिस्टम लगाने पर सरकार की ओर से नियमानुसार सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके तहत तीन एचपी पर 01 लाख 14 हजार की सब्सिडी मिलेगी। इसी प्रकार पांच एचपी पर 01 लाख 76 हजार और 7.50 एचपी पर 2.38 लाख की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी।

Home / Pratapgarh / Good News : राजस्थान में अब जल्द ही छोटे खेतों में भी लगेंगे सोलर सिस्टम, भजनलाल सरकार ने दी स्वीकृति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो