scriptमहीने में एक दिन पिलाई जाती है यह दवा, बच्चों के शारीरिक विकास के लिए है अमृत समान | This medicine is given once a month, it is like nectar for the physica | Patrika News
शाहडोल

महीने में एक दिन पिलाई जाती है यह दवा, बच्चों के शारीरिक विकास के लिए है अमृत समान

इम्यूनिटी को बढ़ाता है, मानसिक व शारीरिक विकास में गुणकारी

शाहडोलMar 21, 2024 / 09:55 pm

shubham singh

महीने में एक दिन पिलाई जाती है यह दवा, बच्चों के शारीरिक विकास के लिए है अमृत समान

महीने में एक दिन पिलाई जाती है यह दवा, बच्चों के शारीरिक विकास के लिए है अमृत समान

शहडोल. बच्चों के मानसिक विकास व इम्युनिटी बढ़ाने में स्वर्ण प्राशन संस्कार कारगर साबित हो रहा है। प्रत्येक महीने के पुष्य नक्षत्र में जन्म से 16 आयु वर्ष के बच्चों को कराया जाता है स्वर्ण प्राशन। आयुर्वेद चिकित्सकों की माने तो बच्चों के स्वर्णिम स्वस्थ्य भविष्य के लिए दो बूंद स्वर्ण प्राशन अमृत के समान है। जो बच्चों के शारीरिक विकास में कई प्रकार से सहयोग प्रदान करता है। बुधवार को जिला आयुष अधिकारी शशिप्रभा पांडेय के मार्गदर्शन में पुष्य नक्षत्र के अवसर पर स्वर्ण प्रशान संस्कार आयोजित कराया गया। जिसमें 127 बच्चों ने इसका लाभ लिया।
अब तक 2600 बच्चों का हो चुका स्वर्ण प्रशान
आयुष विभाग ने जानकारी मेंं बताया कि स्वर्ण प्रशान संस्कार 14 मार्च 2020 से शुरू हुआ है। प्रत्येक महीने के पुष्य नक्षत्र में बच्चों को यह आयुर्वेदिक दवा पिलाई जाती है। अब तक करीब 2600 से अधिक बच्चों का स्वर्ण प्रशासन किया जा चुका है। आयुष अस्पताल में लाभान्वित बच्चों की हिस्ट्री भी तैयार की जाती है। इसके लिए बच्चों का कार्ड जारी किया जाता है, जिसमें स्वर्ण प्राशन किए जाने की तिथि दर्ज की जाती है।
बच्चों में यह है स्वर्ण प्राशन के लाभ
आ युष अस्पताल में पदस्थ डॉ. वंदना शुक्ला ने बताया कि स्वर्ण प्राशन एक आयुर्वेदिक रोग प्रतिरोधक बल वर्धक उपाय है। जिसमें बच्चों को शुद्ध स्वर्ण भस्म, गो घृत, मधु तथा ब्राही शंखपुष्पी आदि औषधियों के मिश्रण को पिलाया जाता है। इसे जन्म से 16 आयु वर्ष तक के बालक-बालिकाओं को दो बूंद पिलाया जाता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है, मेधा बुद्धि, स्मृति एकाग्रचित्तता का विकास करता है, बच्चों इम्युनिटी को मजबूत करता है, जिससे वायरल, सर्दी, जुकाम, अतिसार आदि रोगों से बचा जा सकता है, इसके साथ ही सुनने, देखने एवं बोलने संबंधित क्रियाओं का विकास करता है, सुदृढ़ अस्थि व मांसपेशियों के विकास में सहायक है, एंटीबायोटिक से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचाता है, शिशुओं में शारीरिक एवं मानसिक वृद्धि करता है।

Home / Shahdol / महीने में एक दिन पिलाई जाती है यह दवा, बच्चों के शारीरिक विकास के लिए है अमृत समान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो