scriptग्रीष्मकालीन अवकाश पर नया अपडेट, 16 मई तक स्कूलों में होंगे एडमिशन | Rajasthan Sri Ganganagar Summer Vacation New Update Admissions will be done in Schools till 16 May | Patrika News
श्री गंगानगर

ग्रीष्मकालीन अवकाश पर नया अपडेट, 16 मई तक स्कूलों में होंगे एडमिशन

Summer Vacation New Update : राजस्थान के सरकारी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस दिन से सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ हो जाएगा। इस खबर में और बहुत कुछ है, जानें।

श्री गंगानगरMay 04, 2024 / 03:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Sri Ganganagar Summer Vacation New Update Admissions will be done in Schools till 16 May

ग्रीष्मावकाश के बारे में अपडेट

Summer Vacation New Update : राजस्थान के श्रीगंगानगर में राजकीय विद्यालयों में नए शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो चुकी है, पर सात मई को स्थानीय कक्षाओं का परीक्षा-परिणाम जारी होने के बाद ही रफ्तार तेज हो पाएगी। इन दिनों विद्यालयों में शिक्षक परीक्षा-परिणाम तैयार करने में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ विद्यालय के कुछ शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों का विद्यालय में प्रवेश करने के लिए अभिभावकों से संपर्क करने में जुटे हुए हैं। नए शिक्षा सत्र के लिए अगली कक्षा में प्रवेश की कवायद चल रही है। प्रथम चरण के रूप में अगले पंद्रह दिन तक प्रवेश दिए जाएंगे। फिर ग्रीष्मावकाश के बाद जुलाई माह में प्रवेशोत्सव का द्वितीय चरण शुरू हो जाएगा। ग्रीष्मावकाश के बारे में अपडेट है कि 17 मई से विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ हो जाएंगे।

17 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा शुरू

उल्लेखनीय है कि 30 अप्रेल से पांच मई तक पांचवी बोर्ड की परीक्षाएं संचालित की जा रही है। इसके बाद परीक्षाओं के परिणाम 7 मई को जारी किए जाएंगे। साथ ही 17 मई से विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ हो जाएंगे।

एक मई से स्कूलों में प्रवेश हुआ शुरू – वेदप्रकाश जलंधरा

एडीइओ (मुख्यालय) माध्यमिक शिक्षा, श्रीगंगानगर वेदप्रकाश जलंधरा ने कहा एक मई से प्रथम चरण में विद्यालयों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा नामांकन बढ़ाने के लिए सीबीइओ व संस्था प्रधानों को निर्देशित किया हुआ है। नया नामांकन के साथ-साथ शिक्षक विद्यालयों में परीक्षा-परिणाम तैयार करने में लगे हुए हैं।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान लोक सेवा आयोग की नई पहल, अब इन 3 नए नियम से रोकेगी प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल

नामांकन बढ़ाने की कोशिश में जुटे शिक्षक

सरकारी स्कूलों में अधिकाधिक नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षक लगे हुए हैं। शिक्षा विभाग 1 मई से ही नवीन सत्र के लिए बच्चों को प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए एवं आगामी कक्षाओं में प्रवेश देना शुरू कर रखा है। शिक्षा से एक भी बच्चा वंचित नहीं रहना चाहिए। साथ ही नए प्रवेश लेने वाले बालकों को पहले ही चरण में जोड़ने की कोशिश की जा रही है। परिक्षेत्र के कई विद्यालयों में पहले दो दिनों में ही दर्जनों अभिभावकों ने विद्यालय पहुंच कर नौनिहालों को प्रवेश दिलाया है। वहीं शिक्षक-शिक्षिकाएं खाली समय में अभिभावकों से सपर्क कर उन्हें सरकारी विद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए प्रेरित कर रही है।

Home / Sri Ganganagar / ग्रीष्मकालीन अवकाश पर नया अपडेट, 16 मई तक स्कूलों में होंगे एडमिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो