scriptनेशनल हाइवे-43 पर टोल प्लाजा शुरु, छोटे-बड़े वाहन चालकों को देने होंगे इतने रुपए शुल्क | Toll plaza: Toll plaza starts on National Highway-43 | Patrika News
सुरजपुर

नेशनल हाइवे-43 पर टोल प्लाजा शुरु, छोटे-बड़े वाहन चालकों को देने होंगे इतने रुपए शुल्क

Toll Plaza: Gumla-कटनी राष्ट्रीय राजमार्ग पर सूरजपुर से 5 किलोमीटर पहले स्थापित किया गया है टोल प्लाजा

सुरजपुरOct 29, 2020 / 04:25 pm

rampravesh vishwakarma

नेशनल हाइवे-43 पर टोल प्लाजा शुरु, छोटे-बड़े वाहन चालकों को देने होंगे इतने रुपए शुल्क

Toll plaza

विश्रामपुर. राष्ट्रीय राजमार्ग 43 पर पचिरा में स्थित टोल प्लाजा का शुभारंभ बुधवार की सुबह 8 बजे किया गया। इससे अब उक्त टोल प्लाजा (Toll plaza) से होकर विश्रामपुर की तरफ से सूरजपुर जाने वाले एवं सूरजपुर की तरफ से विश्रामपुर की ओर आने वाले समस्त वाहनों को टोल टैक्स (Toll tax) का भुगतान करना होगा। वहीं टोल टैक्स से दोपहिया वाहनों को मुक्त रखा गया है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहनों के लिए एक तरफ का शुल्क 30 रुपए एवं एक दिवस में वापसी यात्रा का शुल्क 40 रुपए रखा गया है। वहीं यदि माह भर में 50 बार यात्रा की जाती है तो उसके लिए 935 रुपए तथा जिले में पंजीकृत व्यवसायिक वाहनों के लिए 15 रुपए की राशि तय की गई है।

एसपी ने इस जिले में ‘नो मास्क-नो पेट्रोल’ का कड़ाई से पालन करने पंप संचालकों को दी हिदायत

इसी प्रकार हल्के वाणिज्यिक वाहन, हल्के मालवाहक वाहन अथवा मिनी बस, बस या ट्रक, तीन धुरी वाले वाणिज्यिक वाहन, 4 से 6 धुरी वाले बड़े आकार वाले वाहन के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है।
वही टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के अंदर निवास करने वाले स्थानीय रहवासियों हेतु भारत सरकार द्वारा निजी वाहनों के लिए मासिक पास की भी सुविधा दी गई है। इसकी कीमत 275 रुपए प्रति माह होगी। इसके तहत वह माह भर में जितनी बार चाहे उतनी बार टोल प्लाजा से होकर गुजर सकते हैं।
भारत सरकार (Indian Government) द्वारा टोल प्लाजा में किसी भी प्रकार की पूछताछ या शिकायतों एवं सुझावों के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, यात्री शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

नेशनल हाइवे पर खड़े वाहनों से डीजल निकालते सीसीटीवी में कैद हुए गिरोह के सदस्य, एसपी बोले- जल्द पकड़ लेंगे


दोपहिया वाहनों से टैक्स नही
अब तक अंबिकापुर से सूरजपुर तक एक भी टोल प्लाजा (Toll plaza) नहीं था, लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग 43 के चौड़ीकरण के साथ-साथ अंबिकापुर से सूरजपुर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) पर पचिरा के पास टोल प्लाजा स्थापित किया गया।
इससे जहां एक तरफ सरकार की आमदनी में इजाफा होगा तो वहीं दूसरी तरफ जेब ढीली होने से लोगों में मायूसी देखी जा रही है। हालांकि दोपहिया वाहनों से टैक्स नहीं लिया जाएगा। जिलेवासियों के लिए यह एक नए अनुभव की तरह है, अभी तक टोल प्लाजा बड़े शहरों में एनएच पर था।

Home / Surajpur / नेशनल हाइवे-43 पर टोल प्लाजा शुरु, छोटे-बड़े वाहन चालकों को देने होंगे इतने रुपए शुल्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो