scriptNATA : आखिर नाटा को बदलना पड़ा अपना फैसला, प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे डिप्लोमा के विद्यार्थी | NATA : Diploma students will be given NATA entrance examination | Patrika News
सूरत

NATA : आखिर नाटा को बदलना पड़ा अपना फैसला, प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे डिप्लोमा के विद्यार्थी

विद्यार्थियों के पास होना चाहिए गणित का विषय, इसमें ५० से अधिक अंक अनिवार्य

सूरतFeb 22, 2019 / 06:55 pm

Divyesh Kumar Sondarva

SURAT

SMC : आखिर नाटा को बदलना पड़ा अपना फैसला, प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे डिप्लोमा के विद्यार्थी

सूरत.

नाटा के फैसले के खिलाफ सूरत की डिप्लोमा छात्राओं की रैली रंग लाई। नाटा को अपना फैसला बदलना पड़ा है। उसने गजट में सुधार कर प्रवेश परीक्षा के लिए नया पात्रता स्तर जारी किया है। इसमें डिप्लोमा होल्डर विद्यार्थियों को भी प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य बताया गया है, लेकिन उनके पास गणित विषय होना अनिवार्य किया गया है।
आर्किटेक्चर में प्रवेश के लिए नेशनल एप्टीट्यूट टेस्ट इन आर्किटेक्चर (नाटा) अनिवार्य है। नाटा ने प्रवेश के लिए जो पात्रता स्तर जारी किया था, उससे सूरत की डिप्लोमा छात्राओं में रोष था। नाटा ने डिप्लोमा होल्डर विद्यार्थियों को आर्किटेक्चर के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा के योग्य नहीं माना था।
इसके खिलाफ सोमवार को अठवागेट के गल्र्स पोलीटेक्निक की छात्राओं ने कलक्टर कार्यालय तक रैली निकाली और कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।
नाटा ने उल्लेख किया था कि 10 प्लस 2 के साथ विद्यार्थी के गणित, भौतिक शास्त्र और रसायन शास्त्र में 50 से अधिक अंक हों तो वह परीक्षा के लिए योग्य है। डिप्लोमा के विद्यार्थियों को नाटा के अयोग्य बताया गया था।
डिप्लोमा की छात्राओं का कहना था कि डिप्लोमा में भी गणित, भौतिक शास्त्र और रसायन शास्त्र विषय हैं, फिर भी नाटा ने डिप्लोमा के विद्यार्थियों को योग्य नहीं माना, जो गलत है। छात्राओं ने कलक्टर से गुजारिश की थी कि नाटा तक उनका ज्ञापन पहुंचाया जाए, न्याय नहीं मिलने पर आंदोलन की राह अपनाई जाएगी। आखिर नाटा को अपनी प्रवेश परीक्षा के पात्रता स्तर में सुधार करना पड़ा।
नाटा ने 10 प्लस 2 के साथ गणित में 50 से अधिक, भौतिक शास्त्र और रसायन को मिलाकर 50 से अधिक अंक वाले विद्यार्थी को प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य माना है। साथ ही 10 और 3 साल का डिप्लोमा पूर्ण करने वाले विद्यार्थी को भी अब नाटा के लिए योग्य माना गया है, लेकिन डिप्लोमा करने के साथ विद्यार्थी के पास गणित विषय होना चाहिए। उसमें 50 से अधिक अंक होने पर ही उसे योग्य माना जाएगा। नाटा ने पात्रता स्तर में सुधार कर गजट सभी डिप्लोमा कॉलेज को भेजा है।

Home / Surat / NATA : आखिर नाटा को बदलना पड़ा अपना फैसला, प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे डिप्लोमा के विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो