scriptNew Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ? | New Motor vehicle Act astablesed in surat today | Patrika News
सूरत

New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?

60 फीसदी वाहन चालक हेलमेट पहन कर निकले, पहले दिन सख्ती कम, समझाइश ज्यादा

सूरतSep 16, 2019 / 10:08 pm

Sandip Kumar N Pateel

New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?

New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?

सूरत. गुजरात में सोमवार से नए ट्रैफिक नियम लागू होने के साथ पुलिस का काफिला सड़कों और ट्रैफिक प्वॉइंट्स पर सक्रिय हो गया। हालांकि पहले दिन पुलिस का जोर सख्ती के बजाए समझाइश पर ज्यादा रहा। इससे वाहन चालकों और पुलिस के बीच ज्यादा तनातनी नहीं हुई। वाहन चालकों में पुलिस कार्रवाई का डर जरूर देखने को मिला। पहले के मुकाबले 60 फीसदी मोटर साइकिल सवार हेलमेट पहने नजर आए।
Knowledge @patrika: new motor vehicle पर नया फैसला, सिर्फ इस काम के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी नहीं रोक सकेंगे वाहन

New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?
राज्य सरकार ने 16 सितम्बर से राज्य में ट्रैफिक के नए नियम लागू करने और इन पर सख्ती से अमल की घोषणा की थी। जुर्माने से बचने के लिए लोग वाहनों के दस्तावेज जुटाने की भागदौड़ में लग गए थे। हेलमेट खरीदने और पीयूसी निकलवाने के लिए चालकों की भीड़ उमडऩे लगी। सूरत पुलिस ने नए नियमों के तहत वाहन चालकों से जुर्माना वसूलने के लिए रविवार को ही योजना बना ली थी। लोगों में डर था कि सोमवार को पुलिस बड़े पैमाने पर चालान काटने की कार्रवाई करेगी, इसलिए अधिकतर मोटर साइकिल चालक हेलमेट पहनकर निकले तो कार चालक सीट बेल्ट बांधे नजर आए। पुलिस की ओर से कुछ जगह कार्रवाई के लिए टीमें उतारी गई थीं, जो वाहन चालकों को रोक कर वाहन के दस्तावेजों की जांच कर रही थीं और दस्तावेज नहीं होने पर चालान काट रही थीं। हालांकि पुलिस ने सोमवार को सख्ती के बजाए समझाइश पर अधिक जोर दिया। बगैर हेलमेट वाले वाहन चालकों को पुलिस ने रोका जरूर, लेकिन चालान काटने के बजाए उन्हें ट्रैफिक निमयों का पालन करने के लिए समझाया। कइयों के चालान काटे तो कइयों को पुलिस ने समझा कर छोड़ दिया।
TEXTILE NEWS-सूरत के उद्यमी अब प्रदूषण घटा कर भी करेंगे कमाई


टैम्पो चालक का पांच हजार का चालान काटा, बाद में रद्द किया

New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?
सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न जगह हेलमेट नहीं पहनने, लाइसेंस और आरसी बुक नहीं होने पर वाहन चालकों का पांच सौ रुपए का चालान काटा, लेकिन सबसे अधिक चर्चा पांच हजार रुपए के चालान को लेकर रही, जो एक टैम्पो चालक का काटा गया। सचिन क्षेत्र निवासी गोविंद पटेल कपड़ा मार्केट से टैम्पो में माल लाद कर निकला था। ट्रैफिक पुलिस ने सहारा दरवाजा के पास उसे रोका और दस्तावेजों की मांग की। गोविंद के पास वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं होने पर पुलिस ने नए नियम के मुताबिक पांच हजार रुपए का चालान काटा। गोविंद ने किसी तरह की नोक-झोंक किए बिना पांच हजार रुपए जमा करवा दिए, लेकिन इस चालान का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद डीसीपी सुधीर देसाई ने शाम को इसे रद्द कर दिया। उन्होंने बताया कि फिटनेस संबंधी जांच करने का अधिकार पुलिस के पास नहीं है। चालान का पता चलने पर उन्होंने चालान रद्द कर रुपए वाहन चालक को लौटा दिए हैं। हालांकि उसे कोर्ट मेमो दिया गया है।

मुख्यमंत्री के दौरे के बंदोबस्त के कारण कार्रवाई सुस्त

New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?
मंगलवार को मुख्यमंत्री के सूरत दौरे के बंदोबस्त के कारण दोपहर बाद पुलिस की कार्रवाई में सुस्ती देखने को मिली। बंदोबस्त में पुलिस काफिला जरूरी होने और सूरत में पर्याप्त पुलिसकर्मी नहीं होने से ट्रैफिक पुलिस और टीआरबी के जवानों को दोपहर बाद बंदोबस्त की रिहर्सल में लगा दिया गया। सड़कों और ट्रैफिक प्वॉइंट से पुलिस गायब हो गई। पुलिस नहीं होने से वाहन चालक पहले की तरह ट्रैफिक निमयों का उल्लंघन करते नजर आए।

पुलिस वालों ने भी किया पालन


देश के विभिन्न राज्यों में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद लोगों की ओर से पुलिस को निशाना बनाया गया था। लोगों ने बिना हेलमेट पहने और मोटर साइकिल पर मोबाइल फोन पर बात करते हुए गुजरते पुलिसवालों के वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर वायरल किए थे। सूरत पुलिस आयुक्त ने रविवार को ही अपने महकमे को निर्देश दे दिए थे कि पुलिस को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करना है। यदि कोई पुलिसकर्मी उल्लंघन करते पाया जाता है तो उसका चालान तो काटा ही जाएगा, विभागीय स्तर पर भी कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को इसका असर देखने को मिला। सूरत पुलिस ने भी ट्रैफिक नियमों का पालन किया।

Home / Surat / New Motor vehicle Act : जाने सूरत में पहले दिन क्यां कुछ हुआ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो