scriptशैक्षणिक प्रवास पर गए छात्रों ने देखे दर्शनीय स्थल | Visitors visiting educational museum see | Patrika News
सूरत

शैक्षणिक प्रवास पर गए छात्रों ने देखे दर्शनीय स्थल

इको क्लब के सदस्यों ने हिस्सा लिया

सूरतFeb 15, 2019 / 07:22 pm

Sunil Mishra

patrika

शैक्षणिक प्रवास पर गए छात्रों ने देखे दर्शनीय स्थल

दमण. दमण के 50छात्र शैक्षाणिक प्रवास पर गए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से समग्र शिक्षा के अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों के 50 छात्रों को शैक्षणिक प्रवास पर ले जाया गया है। इसमें दमण के विभिन्न विद्यालयों के इको क्लब के सदस्यों ने हिस्सा लिया। इस दौरान छात्रों को वांसदा स्थित बोटेनिकल गार्डन, मां वैष्णोदेवी मंदिर सहित कई स्थानों का भ्रमण कराया गया। इसके पश्चात छात्रों को वघई स्थित वनस्पति उद्यान भी दिखाया गया। शिक्षा निदेशक हर्षित जैन का कहना है कि इस तरह के प्रवास से छात्रों में पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुकता आएगी, जिससे वे अपने विद्यालय के छात्रों एवं आसपास के लोगों में भी जागरुकता लाने में सक्षम हो सकेंगे।
शिव विवाह प्रसंग से माहौल बना शिवमय
दमण. माछी महाजन मंडल के 49वें कथा ज्ञानयज्ञ में शिव महापुराण नवाह्न पारायण ज्ञानयज्ञ के पांचवे दिन गुरुवार को शिव विवाह प्रसंग आयोजित हुआ। गले में सर्प लपेटे तथा शरीर पर भभूत लगाए शिव बारात लेकर पहुंचे। पुष्प वर्षा और मंगल गीतों के बीच शिव-पार्वती विवाह हुआ। शास्त्री कृष्णकांत त्रिवेदी ने शिव विवाह प्रसंग सुनाते हुए कहा कि शिव विवाह देखकर सुर-नर-मुनि सब निहाल थे। शिव की तरह अगम्य,अपार शिव की कृपा भी ऐसी ही है। जिस पर होती है उसे निहाल कर देती है। शिव कृपा पाने को देव-दानव-मानव सभी लालायित रहते हैं।
10 फरवरी से शुरू होकर शिव महापुराण नवाह्न पारायण ज्ञानयज्ञ 18 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान विविध कथा प्रसंग होंगे। पूर्णाहुति के रोज दोपहर 12 बजे से महाप्रसाद होगा। रोजाना दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक कथा चल रही है।

Home / Surat / शैक्षणिक प्रवास पर गए छात्रों ने देखे दर्शनीय स्थल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो