scriptLaptop के बार-बार गर्म होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका | How to Fix Heating Laptop Problem at Home? | Patrika News

Laptop के बार-बार गर्म होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2020 05:42:45 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Laptop Heating Solution से बचाने का आसान तरीका
CPU फैन खराब होने पर नहीं करें लैपटॉप का इस्तेमाल

How to Fix Heating Laptop Problem at Home?

Laptop Heating Solution

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के चलते इन दिनों घर से काम करने के लिए Laptop का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में कुछ लोगों का लैपटॉप ओवर हीट ( Heating Issue in Laptop ) हो जाता है, जिससे ये खराब भी हो सकता है। ऐसे में काम करते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है, जिससे की लैपटॉप को गर्म ( Laptop Heating Solution ) होने से बचा सकते हैं।

CPU फैन खराब होने पर नहीं करें इस्तेमाल

अक्सर लोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करते है, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे डिवाइस खराब हो सकता है। इसके अलावा अगर Laptop का सीपीयू फैन काम नहीं करता है तो उसे इस्तेमाल करने से बचे। अगर ऐसी स्थिती में भी आप यूज करते हैं तो ओवर हीटिंग की समस्या बढ़ सकती है।

Redmi K30 Pro Zoom Edition का 12GB RAM वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानें कीमत

कूलिंग किट व कूलिंग मैट का करें इस्तेमाल

अगर आपका लैपटॉप काफी पुराना हो गया है तो उसका कम इस्तेमाल करें और अगर करते भी है तो कूलिंग किट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके बाद भी अगर बैटरी गर्म होती है तो उसे बदल दें। साथ ही लैपटॉप को बार-बार चार्जर नहीं करें। यानी की एक बार फुल चार्ज करने के बाद डिस्चार्ज होने पर ही चार्ज करें।

लैपटॉप के नीचे रखें किताब

कई लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं। ऐसे में लैपटॉप को किसी तकिए या कंबल पर न रखें क्योंकि इससे लैपटॉप में सही तरीके से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाता है, जिससे लैपटॉप जल्दी गर्म हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें तो लैपटॉप को किसी फ्लैट या फिर हार्ड सरफेस पर रखें। वहीं अगर बेड पर लैपटॉप से काम कर रहे हैं तो नीचे कोई किताब रख लें, जिससे की लैपटॉप गर्म न हो पाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो