scriptसुप्रीम कोर्ट में पांच नए जजों की नियुक्ति को हरी झंडी | Government appoints 5 new judges to Supreme Court | Patrika News
71 Years 71 Stories

सुप्रीम कोर्ट में पांच नए जजों की नियुक्ति को हरी झंडी

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की नियुक्ति के फैसले पर मुहर लगा दी है। राष्ट्रपति मुखर्जी ने नियुक्ति संबंधी वारंट पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और पांचों न्यायाधीश 17 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में शपथ ले सकते हैं।

टोंकFeb 16, 2017 / 07:10 am

Kamlesh Sharma

Supreme Court

Supreme Court

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की नियुक्ति के फैसले पर मुहर लगा दी है। सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रपति ने मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस संजय किशन कौल, राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नवीन सिन्हा, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक गुप्ता, केरल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहन एम. शांतनागोदर और कर्नाटक हाईकोर्ट के न्यायाधीश एस. अब्दुल नजीर शीर्ष अदालत के नए न्यायाधीश होंगे। 
राष्ट्रपति मुखर्जी ने नियुक्ति संबंधी वारंट पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और पांचों न्यायाधीश 17 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में शपथ ले सकते हैं। उच्चतम न्यायालय में 31 न्यायाधीशों के पद हैं और अभी 23 न्यायाधीश ही काम कर रहे हैं। अब इनकी संख्या 28 हो जाएगी।
ऐसा कम ही होता है कि उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश न होने के बावजूद किसी न्यायाधीश को पदोन्नत करके शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाया जाए, लेकिन कर्नाटक हाईकोर्ट के न्यायाधीश एस. अब्दुल नजीर को यह मौका दिया गया है। इससे पहले 1998 में दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश आर.सी. लाहोटी को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाया गया था। 

Home / 71 Years 71 Stories / सुप्रीम कोर्ट में पांच नए जजों की नियुक्ति को हरी झंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो