scriptडिग्गी का होगा विकास: मंत्री ने दिए निर्देश, मांस की अवैध दुकानें हटेगी | डिग्गी का होगा विकास | Patrika News
टोंक

डिग्गी का होगा विकास: मंत्री ने दिए निर्देश, मांस की अवैध दुकानें हटेगी

डिग्गी ग्राम में शिक्षा मंत्री एवं पंचायत राज्य मंत्री मदन दिलावर के मुख्य आतिथ्य में ग्राम पंचायत के सभागार में ग्राम विकास समिति की बैठक आहुत की जाकर डिग्गी के विकास पर चर्चा की गई। बैठक में मंत्री दिलावर ने कहा कि डिग्गी एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, इसके विकास के लिए सभी लोगों को […]

टोंकApr 29, 2024 / 05:44 pm

pawan sharma

diggi kalyan

मंत्री का सम्मान करते हुए ग्राम विकास समिति सदस्य।

डिग्गी ग्राम में शिक्षा मंत्री एवं पंचायत राज्य मंत्री मदन दिलावर के मुख्य आतिथ्य में ग्राम पंचायत के सभागार में ग्राम विकास समिति की बैठक आहुत की जाकर डिग्गी के विकास पर चर्चा की गई। बैठक में मंत्री दिलावर ने कहा कि डिग्गी एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, इसके विकास के लिए सभी लोगों को सकारात्मक सोच के साथ विकास के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य सरकार से किसी भी प्रकार की मदद की जरूरत होगी उसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि आने वाले श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की सुविधा मिले इसके लिए ग्राम पंचायत को भी विकास कार्यों में पूरा ध्यान देना होगा ।
रास्ते से हटाए अवरोधक

बैठक में सदस्यों ने डिग्गी के रूप सागर तालाब, विजय सागर तालाब, फूल सागर तालाब के घाटों की विकास करने एवं तालाबों को गहरा करने तथा पानी की आवक के रास्तों पर हो रहे अतिक्रमणों को हटवा कर पानी के आवक के रास्तों को खुलासा करने आदि के मामलें में मंत्री ने उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए ।
ग्राम वासियों ने रखी मांगे

डिग्गी में आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिक शौचालय निर्माण करने एवं पूर्व में आरएसआरडीसी द्वारा बनाए गए शौचालय को ग्राम पंचायत के सुपुर्द करने तथा उनकी देखरेख करने का जिम्मा ग्राम पंचायत को सौंपें जाने की ग्रामवासियों ने मांग रखी, वहीं कचरा संग्रहण के लिए बडा वाहन ग्राम पंचायत में उपलब्ध कराए जाने, राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला चिकित्सक एवं सर्जन चिकित्सक की नियुक्ति आदि किए जाने की भी ग्राम वासियों ने मांग रखी ।
अनुज्ञा पत्रों की जांच की जाए

कस्बे में चल रही मांस की अवैध दुकानों को शीघ्र बंद करने के संबंध में चर्चा की गई इस पर विकास अधिकारी एवं पशु चिकित्सक को निर्देश दिए गए कि अनुज्ञा पत्रों की जांच की जाए यदि अनुज्ञा पत्र नहीं है तो तत्काल दुकान बंद कराई जाए । उन्होंने मनरेगा में तालाबों का विकास कराए जाने के निर्देश दिए गए।
अलग से योजना बनाकर भेजी

समिति के सदस्यों ने डिग्गी में जलदाय विभाग द्वारा फ्लोराइड युक्त पेयजल सप्लाई करने की शिकायत पर मंत्री ने तत्काल अधिशासी अभियंता से बात कर समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए। इस पर उन्होंने बताया कि डिग्गी की अलग से योजना बनाकर भेज दी गई है, शीघ्र निस्तारण कर दिया जाएगा । वहीं बैठक में विद्यालयों में संकाय खोले जाने की मांग पर मंत्री ने कहा कि इसमें विद्यार्थियों की राय ली जाए जिस विषय में विद्यार्थियों की रुचि हो वही संकाय स्वीकृत कर दिए जाएंगे।
प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे

बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रदेश प्रचारक कैलाश चंद्र शर्मा ने कहा कि सभी डिग्गी वासी बिना किसी जातिगत राजनीतिक भेदभाव के डिग्गी के विकास के लिए सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें जिससे डिग्गी तीर्थ स्थल का विकास किया जा सके। बैठक में ठाकुर राम प्रताप ङ्क्षसह, सेवानिवृत आरएएस प्रेम ङ्क्षसह चारण, मदन ङ्क्षसह, समाजसेवी हकीम भाई, विकास अधिकारी सतपाल कुमावत, राजेश शर्मा, सुनील दाधीच, ङ्क्षहदी अकादमी के अध्यक्ष रहे मोहनलाल, ग्राम विकास अधिकारी सुरेश चौधरी सहित डिग्गी के प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे।

Home / Tonk / डिग्गी का होगा विकास: मंत्री ने दिए निर्देश, मांस की अवैध दुकानें हटेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो