scriptबीसलपुर के एक गेट से बनास नदी में प्रति सेकंड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी जारी | Evacuation of water continues in Banas river from a gate in Bisalpur | Patrika News
टोंक

बीसलपुर के एक गेट से बनास नदी में प्रति सेकंड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी जारी

Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध से बनास नदी में पानी की निकासी लगातार जारी है। दो गेट संख्या 9 व 10 को एक-एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में प्रति सेकंड 12 हजार 20 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी

टोंकSep 05, 2019 / 10:52 am

pawan sharma

बीसलपुर के एक गेट से बनास नदी में प्रति सेकंड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी जारी

बीसलपुर के एक गेट से बनास नदी में प्रति सेकंड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी जारी

राजमहल. बीसलपुर बांध से बनास नदी में पानी की निकासी लगातार जारी है। बीसलपुर बांध से मंगलवार शाम तक बांध के दो गेट संख्या 9 व 10 को एक-एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में प्रति सेकंड 12 हजार 20 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी, जिसे बुधवार सुबह 11 बजे तक घटाकर एक गेट को बंद करते हुए एक गेट को एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में 6 हजार 10 क्यूसेक पानी प्रति सेकंड की निकासी जारी है। वहीं टोडारायसिंह उपखंड क्षेत्र के तालाबों को भरने के लिए बीसलपुर बांध से बाईं मुख्य नहर में 95 क्यूसेक पानी की निकासी अभी तक जारी है।
read more: अगले 24 घंटे में राजस्थान के इन 7 जिलों में भारी बारिश के आसार, बीकानेर-जयपुर होकर गुजर रही मानसून की टर्फलाइन

पूर्व मुख्य सचेतक ने मुख्यमंत्री गहलोत को लिखा पत्र
निवाई. बीसलपुर बांध से छोड़ेे जा रहे पानी को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए पूर्व सरकारी मुख्य सचेतक महावीरप्रसाद जैन ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा हैं।
लिखे गए पत्र से मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि जब बीसलपुर बांध बना था तब यह सर्वे हुआ था कि जब-जब बीसलपुर बांध पूरा भरेगा, तब-तब बांध के पानी को लिफ्ट करके टोरडी सागर में छोड़ा जाएगा, जिससे पानी बर्बादी रूकेगी और टो?ारायसिंह क्षेत्र के समीप के सैकड़ों गांवों की कृषि भूमि सिंचित होगी।
read more:स्कूल का मुंह तक नहीं देखा टोंक की सईदा ने , अब बच्चों को दे रही नि:शुल्क तालीम, मिल चुका है प्रथम अक्षर मित्र का गौरव

और टोरड़ी सागर भर जाने के बाद उसकी नहरों में पानी छोड़ा जाने का भी सर्वे हुआ था। मुख्यमंत्री को पत्र से यह भी अवगत कराया कि भाजपा सरकार के समय भी यह सर्वे हुआ कि बीसलपुर बांध से टोरड़ी सागर बांध भर देने के बाद भी बीसलपुर बांध में पानी आवक होती तो ईसरदा डेम में छोड़ा जाएगा।
साथ ही यह भी सर्वे हुआ था कि ईसरदा डेम की आवश्यकता अनुसार ऊंचाई बढ़ाई जाएगी, जिससे बीसलपुर बांध से छोड़े गए पानी का पूरा उपयोग होगा, लेकिन राज्य सरकार इस कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे प्रतिदिन पानी बर्बाद हो रहा हैं।
read more:मानसून सिस्टम सक्रिय : MP के 22 से अधिक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जैन यह बताया कि एक तरफ तो सरकार पानी बचाओ अभियान चलाकर प्रदेश वासियों प्रेरित करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही हैं और दूसरी ओर पानी बर्बादी कर रही। जैन पत्र लिखकर मुख्यमंत्री से तत्काल पानी बर्बादी को रोकने के लिए कहा हैं।
Tonk News in Hindi, Tonk Hindi News

Home / Tonk / बीसलपुर के एक गेट से बनास नदी में प्रति सेकंड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो