scriptvideo: बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में छलके मेघ, त्रिवेणी का बढ़ा गेज, पन्डेर पुलिया का गेज बढकऱ हुआ ढ़ाई मीटर | Water in Bisalpur dam began inward | Patrika News
टोंक

video: बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में छलके मेघ, त्रिवेणी का बढ़ा गेज, पन्डेर पुलिया का गेज बढकऱ हुआ ढ़ाई मीटर

Bisalpur water inflow in the dam प्रदेश सहित जयपुर शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।
 

टोंकJul 28, 2019 / 10:20 am

pawan sharma

water-in-bisalpur-dam-began-inward

video: बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में छलके मेघ, त्रिवेणी का बढ़ा गेज, पन्डेर पुलिया का गेज बढकऱ हुआ ढ़ाई मीटर

टोंक.राजमहल. प्रदेश सहित जयपुर Jaipur शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध (Bisalpur dam) में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध के कैचमेंट एरिया सहित जलभराव क्षेत्र में रातभर झमाझम बारिश का दौर (Heavy Rain In Rajasthan) चला।
read more: तेज बारिश से उफनी हाड़ौती की 5 बड़ी नदियां, दर्जनों गांव बने टापू, राजस्थान से मध्यप्रदेश तक रास्ते हो गए बंद

बांध में 38 सेमी पानी की आवक की दर्ज की गई है। बांध का गेज शनिवार को 304.87 आरएल मीटर दर्ज किया गया था जो रविवार सुबह 6 बजे तक 305.25आर एल मीटर पर पहुंचा।
read more:खुशखबर : बीसलपुर बांध में आया पानी, उफनने लगे नदी-नाले…कोटा बैराज के पांच गेट खोले

जल भराव में सहायक त्रिवेणी का गेज दस सेमी की बढोत्तरी के साथ 2.10 मीटर चल रहा है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटो के दौरान कुल 76 एम एम बारिश दर्ज की गई है। बनास नदी (Banas River) पर बनी पन्डेर पुलिया पर रविवार सुबह 9 बजे ढ़ाई मीटर का गेज चल रहा है।
read more:राजस्थान में भारी बारिश से जल प्रलय, चाकसू में टूटे बांध और तालाब, जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

झमाझम बारिश का दौर जारी
बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा व चित्तोड़ जिलों में शनिवार को हुई झमाझम बारिश के चलते बीसलपुर बांध में पानी की आवक बढऩे की सम्भावना बनी हुई है।
बीसलपुर बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज शुक्रवार को 0.90 मीटर था, जो शनिवार सुबह तक एक मीटर व दोपहर 2 बजे तक बढकऱ दो मीटर पर चल पड़ा है।

read more:रक्षाबंधन से पूर्व बहनों को भाई के आने का इंतजार,केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने वतन वापसी का दिलाया भरोसा
बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बांध क्षेत्र में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के चलते बांध में बीते 24 घंटों के दौरान दो सेमी पानी की बढोत्तरी दर्ज की गई है।
बांध का गेज शुक्रवार सुबह 304.85 आर एल मीटर दर्ज किया गया था, जो शनिवार सुबह तक दो सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ 304.87 आर एल मीटर हो गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 34 एमएम बारिश दर्ज की गई है।
read more:एक दर्जन गांवों में बिजली चोरी के 52 मामले पकड़े, 6 लाख 90 हजार रुपए का जुर्माना लगाया

त्रिवेणी से 90 किमी का सफर
बांध परियोजना अभियंताओं के केचमेंट एरिया के भीलवाड़ा, चित्तोड़, अजमेर व टोंक जिलों से गुजरती बनास, खारी, डाई, मेनाली, बेड़च व कोठारी नदियों का पानी बीसलपुर बांध में आकर मिलता है, जिसमें खारी व डाई नदियां मानसून की बेरुखी के चलते अभी शांत पड़ी है।
भीलवाड़ा जिले में हुई तेज बारिश के चलते कोठारी नदी में तेज बहाव से पानी की आवक जारी है। वही बनास नदी पर त्रिवेणी बांध से लगभग 90 किमी की दूरी पर स्थित है।
जहां का गेज अभी दो मीटर ही चला है। अभियंताओं के अनुसार बांध से त्रिवेणी के बीच लगभग 85 किमी दूरी तक बनास नदी सूखी पड़ी है। अगर त्रिवेणी का गेज दो मीटर या इससे अधिक लगातार 24 घंटों तक बना रहता है तो बांध में पानी की आवक की संम्भावना है। यह पानी बांध तक पहुंचने में लगभग 20 से 22 घंटों का समय माना जाता है।

Home / Tonk / video: बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में छलके मेघ, त्रिवेणी का बढ़ा गेज, पन्डेर पुलिया का गेज बढकऱ हुआ ढ़ाई मीटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो