scriptकौन है नीता कंवर, क्या है पाकिस्तान से नाता, मीडिया सेे लेकर राजनीजिक पार्टियों में बना है चर्चा का विषय | What is the relationship with Pakistan | Patrika News
टोंक

कौन है नीता कंवर, क्या है पाकिस्तान से नाता, मीडिया सेे लेकर राजनीजिक पार्टियों में बना है चर्चा का विषय

नीता कंवर (Neeta Kanwar) वर्तमान में टोंक जिले के गांव नटवाड़ा के राजपूत परिवार की बहू बनकर रह रही है।

टोंकJan 19, 2020 / 01:36 pm

pawan sharma

कौन है नीता कंवर? क्या है पाकिस्तान से नाता, मिडिय़ा सेे लेकर राजनीजिक पार्टियों में बना है चर्चा का विषय, जानने के लिए पढ़े ये खबर....

कौन है नीता कंवर? क्या है पाकिस्तान से नाता, मिडिय़ा सेे लेकर राजनीजिक पार्टियों में बना है चर्चा का विषय, जानने के लिए पढ़े ये खबर….

नटवाड़ा. पाकिस्तान (Pakistan) मूल की नटवाड़ा की बहु नीता कंवर (Neeta Kanwar) 8 वर्षों के लम्बे इन्तजार के बाद भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) मिलने के बाद हुए प्रथम चुनाव में नटवाड़ा ग्राम पंचायत (Natwara Gram Panchayat) में सरपंच (Sarpanch ) पद के लिए निर्वाचित हुई है। लम्बी कानूनी प्रक्रिया से गुजरने के बाद 5 माह पूर्व सितम्बर 2019 में नीता को भारतीय नागरिकता मिली।
read more: 22 वर्षीय MA की छात्रा बनी सरपंच, जानिए सीकर की 161 ग्राम पंचायतों में कौन बना सरपंच

नीता कंवर का विवाह 8 साल पहले नटवाड़ा के कुंवर पुण्यप्रताप करण के साथ हुआ था, लेकिन उन्हें नागरिकता नहीं मिलने के कारण उनके विवाह के पश्चात भी उनके क्षेत्र में हुए पंचायत राज, विधानसभा एवं लोकसभा के चुनावों में मतदान करने से वंचित रहना पड़ा था। नागरिकता मिलने के बाद हुए चुनाव में नीता ने नामांकन दाखिल किया था और प्रतिद्वंद्वी सोनू देवी को 362 मतो से हराया। वहीं नीता को 1035 मत मिले।
read more:पंचायत चुनाव(Panchayat elections) में महिलाएं सिर्फ प्रत्याशी,किसी के लिए पति तो किसी का बेटा बना उनकी पहचान

कौन है नीता कंवर
पाकिस्तान मूल की नीता कंवर वर्तमान में टोंक जिले के गांव नटवाड़ा के राजपूत परिवार की बहु हैं। पड़ोसी देश की बेटी एवं भारतीय बहु नीता कंवर (Indian Bahu Neeta Kanwar) सन् 2001में 18 वर्ष पूर्व पाकिस्तान से अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए जोधपुर जिले में अपने चाचा नखत सिंह के यहां आई थी एवं सन् 2005 में सौफि या कॉलेज से स्नात की डिग्री प्राप्त की।
read more: 34 साल बाद बच्चे की हत्या के आरोप से बरी हुई मालपुरा की प्रेमकंवर, रोते हुए बोली अब मैं चैन से सो सकती हूं

पढ़ाई पूरी करने के बाद 19 फ रवरी 2011 को नटवाड़ा के पुण्य प्रताप करण के साथ उनका विवाह हुआ। कानूनी प्रक्रिया से गुजरने के बाद 5 माह पूर्व सितम्बर 2019 में उनको भारतीय नागरिकता मिली। उन्होंने बताया कि राजनीति में आने की प्रेरणा उनको उनके ससुर से मिली। ससुराल में पहले भी उनके सास-ससुर चुनाव लड़ चुके है एवं उनके ससुर लक्ष्मण करण राठौड़ तीन बार सरपंच रह चुके हैं। नटवाड़ा में सरपंच पद के लिए सामान्य सीट आरक्षित होने के बाद उन्होंने चुनाव लडऩे का निश्चिय किया था।

प्राथमिकता से कराएंगी यह कार्य
सरपंच नीता कंवर ने बताया कि उन्हें दो देशों में रहने का अनुभव होने के साथ-साथ आम आदमी की मूलभूत सविधाओं और आवश्यकताओं के बारे अच्छे से पता है। उनकी पहली प्राथमिकता गांव में अच्छी शिक्षा मुहैया प्रदान करने की है। क्योंकि शिक्षा से ही गांव एवं गरीब का उत्थान होगा साथ ही महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कार्य करेगी। वहीं पिछड़ी महिलाओं के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है । स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एवं महिला प्रसुति केन्द्र खुलवाना भी उनकी प्राथमिकता हैं ।
Tonk News in Hindi, Tonk Hindi News

Home / Tonk / कौन है नीता कंवर, क्या है पाकिस्तान से नाता, मीडिया सेे लेकर राजनीजिक पार्टियों में बना है चर्चा का विषय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो